Railway Ticket Fares Reduce: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए टिकट की कीमतों को पूर्व-Covid ​​स्तरों तक कम करने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले से रेल यात्रियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह कदम दैनिक यात्रियों के लिए एक स्वागत योग्य बदलाव है, जो महामारी के बाद बढ़े हुए किराए के बोझ से दबे हुए थे. 27 फरवरी से प्रभावी, भारतीय रेलवे ने 'यात्री ट्रेनों' पर द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है, जिसे अब 'एक्सप्रेस स्पेशल' या 'मेमू/डेमू एक्सप्रेस' ट्रेनों के रूप में जाना जाता है.


यह निर्णय लॉकडाउन के बाद के परिदृश्य में बदलाव का प्रतीक है जहां यात्रियों को यात्री ट्रेन यात्रा के लिए भी एक्सप्रेस किराए का भुगतान करना पड़ता था.


किराए में कितनी कटौती?
किराया कटौती के तहत, सभी मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) ट्रेनों और 'ZERO' से शुरू होने वाले नंबर वाली ट्रेनों पर साधारण श्रेणी के किराए में लगभग 50% की कटौती की गई है. किराये में यह कटौती पहले पैसेंजर ट्रेनों के रूप में वर्गीकृत सभी ट्रेनों पर लागू होगी, जो अब देश भर में 'एक्सप्रेस स्पेशल' या मेमू ट्रेनों के रूप में चल रही हैं.


ET की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने 'पैसेंजर ट्रेनों' को एक तरीके से खत्म कर दिया और न्यूनतम टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी, इसे एक्सप्रेस ट्रेन के किराए के साथ जोड़ दिया गया.  वहीं, स्पेसिफिक ट्रेनों की श्रेणियों पर किराया कम करने के अलावा, अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (UTS) ऐप में किराया संरचना में बदलाव किए गए हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.