Senior Citizens ticket Concessions: वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है. वे लंबे समय से ट्रेनों में टिकट किराए में रियायत की मांग कर रहे थे. क्या भारतीय रेलवे उन्हें पूर्व-कोविड समय के जैसे टिकट किराये में रियायत देना शुरू करेगी? केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि प्रत्येक यात्री को ट्रेन यात्रा पर 55 प्रतिशत छूट मिलती है. उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और मीडियाकर्मियों के लिए प्री-कोविड किराया रियायतें बहाल करने की मांग को लेकर यह बात कही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रियायतों की बहाली पर मीडिया के सवालों का कोई सीधा जवाब दिए बिना, वैष्णव ने कहा, 'भारतीय रेलवे पहले से ही प्रत्येक ट्रेन यात्री को ट्रेन किराए पर 55 प्रतिशत रियायत दे रहा है.' वैष्णव ने यह बात तब कही जब वह अन्य बातों के अलावा चल रही बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए अहमदाबाद में थे.


रेलवे देती थी रियायत
मार्च 2020 में लगाए गए COVID-19 लॉकडाउन से पहले, रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ट्रेन किराए पर 50 प्रतिशत छूट की पेशकश करती थी. लॉकडाउन के दौरान रेलवे परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, लेकिन जून 2022 में जब यह पूरी तरह से फिर से शुरू हुआ, तो रेल मंत्रालय ने इन रियायतों को बहाल नहीं किया और तब से यह मुद्दा संसद के दोनों सदनों सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर उठाया जा रहा है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.