नई दिल्ली: अक्टूबर के महीने में आने वाले सबसे बड़े त्योहार दीवाली से पहले एक बुरी खबर आई है. हो सकता है कि दीवाली की खरीददारी में आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़े. जिससे आपका मंथली बजट भी बिगड़ने के आसार हैं. दरअसल बात ये है कि खुदरा महंगाई दर के आंकड़े सामने आए हैं. जिसके अनुसार सितंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़ी है. इसमें सबसे ज्यादा कीमतें खाने-पीने के सामानों की बढ़ी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेजी से बढ़ी है महंगाई


खुदरा महंगाई के आंकड़ों से यह पता चला है कि सितंबर के महीने में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में तेजी से इजाफा हुआ है. सितंबर में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी से बढ़कर 7.4 फीसदी पर पहुंच गई है. सबसे ज्यादा झटका खाने पीने के सामानों की कीमतों के मोर्चे पर लगा है. खाने-पीने के सामानों की कीमतों की बात करें तो इस मोर्चे पर खुदरा महंगाई की दर 7.6 फीसदी से बढ़कर 8.6 फीसदी पर आ गई है. 


लगातार नौवें महीने RBI के टारगेट से बाहर महंगाई


खुदरा महंगाई पर RBI ने अपना टागरेट 2 से 6 फीसदी के बीच फिक्स करके रखा है. लेकिन सितंबर में लगातार तीसरी तिमाही और नौंवे महीने में खुदरा महंगाई दर RBI के टारगेट से ऊपर रही है. वहीं अगर 1 साल के आंकड़ों की बात करें तो सितंबर 2021 में खुदरा महंगाई दर 4.35 फीसदी पर थी. जबकि सितंबर 2022 में यही बढ़कर 7.41 फीसदी पर पहुंच चुकी है. अगर सितंबर से पिछले महीने यानी अगस्त 2022 की बात करें तो यह 7 फीसदी पर थी. इस दौरान अगर कंज्यूमर फूड प्राइस इंडेक्स की बात करें तो सिंतबर 2021 में यह 0.68 फीसदी पर था. जबकि एक साल बाद यानी सितंबर 2022 में ही यह 8.60 फीसदी पर आ गया है. 


त्योहारों में जेब ढीली कर सकती है महंगाई


कोटक इंस्टीट्यूशनल अक्विटीज के सीनियर इकोनॉमिस्ट शुभोदीप रक्षित ने जी बिज हिंदी के साथ हुई बातचीत में यह बताया कि खुदरा महंगाई के आंकड़े 7.35 फीसदी के करीब आए हैं. काने का सामान लगातार महंगा हो रहा है. खासतौर पर अनाज और सब्जियों के दाम बढ़े हैं. साथ ही हाल के दिनों में बेमौसम बरसात की वजह से ये अभी और ऊपर भी जा सकती है. 



यह भी पढ़ें: खुशखबरी! केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया न्यूनतम वेतन, जानिए अब कितनी बढ़ेगी सैलरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.