नई दिल्ली. ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खबर है. भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वाली संस्था आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव कर दिया है. अगर आप आने वाले समय में ट्रेन की टिकट बुक करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईआरसीटीसी ने अनिवार्य किया वेरिफिकेशन


बदले गए नए नियम के मुताबिक आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट के जर‍िये टिकट बुक कराने के लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा, इसके बाद ही ट‍िकट बुक‍िंग होगी. इसके अलावा आईआरसीटीसी द्वारा अब महीने में एक यूजर आईडी पर अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट को 12 से बढ़ाकर 24 कर द‍िया गया है. 


बिना वेरीफिकेशन के नहीं बुक होगा टिकट


आईआरसीटी के नए न‍ियम के मुताबिक अब यूजर्स को ट‍िकट बुक कराने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी होगा. ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वेर‍िफ‍िकेशन के ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कर सकेंगे.


जानें कैसे होगा वेरीफिकेशन


मेल और मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए आईआरसीटीसी के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें.यहां आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके वेरीफाई पर क्लिक करें.


इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें. जो प्रक्रिया मोबाइल नंबर वेरीफाई करने में प्रयोग होगी वही प्रक्रिया मेल वेरीफाई में भी काम आएगी. अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक‍िंग करा सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Gold Price Today: ऑलटाइम रेट से 7300 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें आज की कीमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.