IRCTC train ticket booking: लोग ट्रेन के प्रस्थान से एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक करते हैं. बुकिंग विंडो एसी क्लास (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए सुबह 10 बजे और नॉन-एसी कोच (SL/FC/2S) के लिए सुबह 11 बजे खुलती है. उदाहरण के लिए, यदि आप 1 नवंबर को प्रस्थान करने वाली ट्रेन के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आप इसे 30 अक्टूबर को निर्दिष्ट समय पर बुक कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब मान लें कि आपको पांच लोगों के परिवार के लिए तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने की आवश्यकता है. इसमें हज़ारों रुपये खर्च हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यदि आप कोई विशेष बर्थ चुनते हैं, जैसे कि निचली बर्थ, और वह उपलब्ध नहीं है, तो आपका पैसा स्वचालित रूप से वापस किए जाने से पहले चार से पांच दिनों के लिए ब्लॉक हो जाएगा.


पैसा खराब ना हो, इसके लिए करें ये काम
मुख्य चिंता रिफंड नहीं है, बल्कि इसे वापस आने में लगने वाला समय है. तत्काल टिकट बुक करते समय और पैसे दोनों बचाने के लिए, ऑटोपे विकल्प का उपयोग करने पर विचार करें जहां आप मैंडेट का उपयोग करके टिकटों के भुगतान के लिए UPI (OTM)/डेबिट कार्ड (OTM)/क्रेडिट कार्ड (OTM) का उपयोग कर सकते हैं। ये ऑटोपे विकल्प IRCTC iPay भुगतान गेटवे पर उपलब्ध हैं.


UPI, डेबिट और क्रेडिट कार्ड ऑटोपे का उपयोग करके तत्काल टिकट बुक करने का तरीका
स्टेप 1: चूंकि यह एक तत्काल बुकिंग है, इसलिए 'कोटा' के रूप में TATKAL का चयन करना सुनिश्चित करें.


स्टेप 2: अब ट्रेन कोच की श्रेणी का चयन करें और फिर '
PASSENGER DETAILS' पर क्लिक करें.


स्टेप 3: अब आपके पास दो विकल्प हैं: किसी खास तरह की बर्थ (निचली, साइड लोअर, आदि) के लिए अपनी प्राथमिकता दर्ज करें या रेलवे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को आपके लिए सबसे अच्छी बर्थ तय करने दें. यदि आप कोई खास बर्थ चुनना चाहते हैं, तो पहले यात्री विवरण में वरीयता दर्ज करें और फिर 'आरक्षण विकल्प' में.


यदि आप इस विशिष्ट आरक्षण विकल्प के साथ आगे बढ़ते हैं, तो आपका टिकट तभी बुक होगा, जब यह बर्थ उपलब्ध होगी. अन्यथा यह बुक नहीं होगा, और कटौती की गई कोई भी राशि रिफंड के लिए मानक समयसीमा के भीतर वापस कर दी जाएगी.


स्टेप 4: इसके बाद 'ऑटोपे' पर क्लिक करके IRCTC के i-Pay भुगतान गेटवे का चयन करें. आप IRCTC के iPay भुगतान गेटवे के ऑटोपे अनुभाग के अंतर्गत UPI (OTM) या 'डेबिट कार्ड (OTM) या 'क्रेडिट कार्ड (OTM)' द्वारा भुगतान कर सकते हैं.


ऑटोपे का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि आपके बैंक खाते से पैसे तभी काटे जाएंगे जब आपकी विशिष्ट आरक्षण प्राथमिकताएं पूरी होंगी. अन्यथा, धनराशि आपके बैंक खाते में ही रहेगी.


IRCTC अपने ऐप पर कहता है, 'यदि लेन-देन विफल हो जाता है, तो लेन-देन के 30 मिनट के भीतर मैंडेट जारी कर दिया जाएगा अन्यथा आप हमसे support@autope.in पर संपर्क कर सकते हैं.' बता दें कि ज्यादा से ज्यादा चार यात्रियों की तत्काल टिकट बुक की जा सकती है.


ये भी पढ़ें- Pension: सरकारी पेंशनभोगियों की हुई बल्ले-बल्ले, मिलेगी एक्स्ट्रा पेंशन 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.