नई दिल्ली: आजकल अधिकतर लोग जान-अनजाने में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान को फॉलो कर रहे हैं. ऐसे में उनका वजन बढ़ने लगता है. बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों को जन्म देता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग व्रत करने की सलाह देते हैं. क्या व्रत करने से वजन तेजी से कम होता है. आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे बढ़ता है मोटापा 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन कंट्रोल करने के लिए शरीर को कैलोरी का इस्तेमाल करना होता है. बची हुई कैलोरी यानी ऊर्जा फैट के रूप में शरीर में स्टोर हो जाती है. जब शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलने लग जाती है तो शरीर में फैट बढ़ जाता है जो कि मोटापे की समस्या हो सकती है. 


क्या व्रत रखने से वजन होता है कम 
जब हम व्रत रखते हैं तो कुछ खाते नहीं है. ऐसे में शरीर स्टोर फैट से एनर्जी का इस्तेमाल करने लगता है. इस दौरान फैट एनर्जी बनकर खर्च हो जाती है जिससे वजन कम होने लगता है. तो व्रत रखकर वजन कम किया जा सकता है. यह सच है. 


नुकसान 
जरूरत से ज्यादा या फिर गलत तरीके से फास्टिंग करने से मसल्स लोज या मसल्स कमजोर हो सकती है. ऐसे में फास्टिंग को लेकर पहले एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए. बिना एक्सपर्ट आपको फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. 


हफ्ते में कितने दिन व्रत रखना चाहिए 
हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से शरीर को आराम मिलता है. व्रत के दौरान पानी और फल का सेवन कर सकते हैं. व्रत करने से शरीर पर कई पॉजिटिव असर देखने को मिलते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.