नई दिल्ली: पनीर स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. इंडिया में पनीर का बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है. पनीर में डेयरी प्रोडक्ट, विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट पाया जाता है. पनीर डायबिटीज के मरीज के लिए बढ़िया है यह नहीं यह सवाल मन में उठता है. आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज के लिए पनीर खाना सही है या नहीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या खा सकते हैं पनीर 
एक्सपर्ट के अनुसार डायबिटीज के मरीज पनीर खा सकते हैं. पनीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जो शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है. पनीर में कार्ब्स बेहद कम होते हैं जो कि डायबिटीज के मरीज के लिए अच्छा माना जाता है. 


डायबिटीज मरीज को पनीर कब और कितना चाहिए 
डायबिटीज मरीन दिन या रात के खाने में पनीर का सेवन कर सकते हैं. टोन वाले दूध से बना पनीर डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है. एक दिन में 80 से 100 ग्राम पनीर का सेवन कर सकते हैं. 


कब न खाएं पनीर 
डायबिटीज के मरीज को पनीर का सेवन मीठे व्यंजन और तले और तेज मसाले के साथ नहीं खाना चाहिए. पनीर पर हर्ब्स और स्पिंक्रल करके पनीर खाना चाहिए, अगर आप रोज पनीर खाते हैं तो केवल 60 ग्राम पनीर ही खाना चाहिए. 


पनीर के पोषण 
पनीर में अमीनो एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम, जिंक और मैंगनीज पाया जाता है जो कि कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है. 


ये भी पढ़ें- Amazon ने इस डिवीजन में की तगड़ी छंटनी, 180 से ज्यादा कर्मचारी निकाले


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.