नई दिल्ली: Benefits of Curry Leaves Water: बेशक हम करी पत्ते का इस्तेमाल पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं, लेकिन आज भी हम इस पत्ते के कई गुणों से अनजान हैं. करी पत्ते का उपयोग सबसे ज्यादा खाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने में तड़का लगाने के लिए मशहूर ये मामूली पत्ता बालों के लिए कितना फायदेमंद है. बालों को मुलायम और घना बनाने से लेकर डैंड्रफ फ्री करने तक, के लिए करी पत्ता सर्दियों के मौसम में बालों की हर समस्या से निजात दिला सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं करी पत्ते के 5 जबरदस्त फायदे. बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. हेयर वॉश के दौरान इन पत्तों के पानी का उपयोग किया जा सकता है.


ऐसे बनाएं बाल धोने के लिए करी पत्ते का पानी 
करी पत्ते का पानी बनाने के लिए कम से कम 15 से 20 करी पत्तों को पानी धीमी आंच में उबालने के लिए रख दें और जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो समझ जाएं कि ये पानी बाल धोने के लिए तैयार है. थोड़ी देर बाद जब पानी ठंडा हो जाए तो बालों को शैंपू करने के बाद इससे सिर धो लें.


हेयर वॉश के दौरान करें इस्तेमाल 
अगर आपके बाल फ्रिज हैं तो हेयर वॉश के दौरान करी पत्ते के पानी का इस्तेमाल जरूर करें. यह पानी फ्रिजी बालों को मुलायम बनाता है, जिससे उन्हें संभालना आसान हो जाता है. 


बाल रहते हैं काले
बालों को मुलायम, घना और लहराता हुआ सभी बनाना चाहते हैं, लेकिन अक्सर बाल उलझे, झड़ते और बेजान रह जाते हैं. अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करी पत्ते का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. इससे बालों को धीरे-धीरे काला होने में मदद भी मिल सकती है.  


सर्दियों में भी नहीं होगा डैंड्रफ 
सर्दियों के मौसम में बालों पर डैंड्रफ ना नजर आए ऐसा कम ही देखने को मिलता है. डैंड्रफ को दूर करने में करी पत्ते का पानी बेहद कारगर साबित होता है. इतना ही नहीं, करी पत्ते का पानी बालों को डैमेज होने से बचाता है. कुछ-कुछ दिन के अंतराल पर इस पानी से सिर धोया जा सकता है.


(Discliamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िएः Home Remedy: कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है आपकी रसोई में रखा ये सुपरफूड, आज से ही करें सेवन


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.