LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लगभग हर श्रेणी के व्यक्तियों या ग्रुपों को सर्विस देता है और लिंग, आयु और आर्थिक बैकग्राउंड के आधार पर क्यूरेटेड पॉलिसियां लाता है. मध्यम या निम्न मध्यम वर्ग के लिए बेहतरीन बीमा पॉलिसियां पेश करने के अलावा, LIC ने ज्यादा पैसों वाले लोगों या HNIs के लिए भी कुछ पॉलिसियां बनाई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भले ही किसी के पास ज्यादा पैसा हो, लेकिन जीवन बीमा लेने का विचार उनके परिवार को एक स्थिर जीवन प्रदान कर सकता है. इसलिए, अनिश्चित समय से निपटने के लिए HNIs के पास एक अच्छी बीमा पॉलिसी होना जरूरी है.


इसके अलावा, यह बात और है कि LIC पॉलिसी की ब्याज दर शेयर बाजार की चाल पर निर्भर नहीं है, यह भी इसे एक अनुकूल विकल्प बनाती है, खासकर जब शेयर मार्केट अस्थिर होता है. LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी HNIs के लिए कंपनी द्वारा शुरू की गई सबसे फायदेमंद पॉलिसियों में से एक है.


LIC Jeevan Shiromani Policy क्या है?
LIC की वेबसाइट के अनुसार, LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, जीवन आश्वासन बचत योजना है. यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी-बैक जीवन बीमा योजना है, जिसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि 1 करोड़ रुपये है, जिसे विशेष रूप से पैसे वालों के लिए डिजाइन किया गया है.


इस योजना के तहत पहले पांच वर्षों के लिए 50 रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि की दर से और छठे पॉलिसी वर्ष से प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक 55 रुपये प्रति हजार मूल बीमा राशि की दर से गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि अर्जित होगी. इसके अलावा, पॉलिसी लॉयल्टी एडिशन के रूप में भी साथ देती है.


कौन शामिल हो सकता है इस योजना में?
इस योजना में भाग लेने के लिए 18 साल की उम्र होनी चाहिए. पॉलिसी अवधि 14 वर्ष के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है, पॉलिसी अवधि 16 वर्ष के लिए 51 वर्ष की आयु सीमा है, पॉलिसी अवधि 18 वर्ष के लिए 48 वर्ष और पॉलिसी अवधि 20 वर्ष के लिए 45 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस प्रकार परिपक्वता के समय पॉलिसीधारक की आयु 69 वर्ष से अधिक नहीं रहेगी.


करोड़पति कैसे बनेंगे?
जीवन शिरोमणि पॉलिसी 1 करोड़ रुपये की मूल बीमा राशि प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को इस पॉलिसी में केवल चार साल के लिए निवेश करना होगा, जिसके बाद उसे रिटर्न मिलेगा. LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी चार अलग-अलग अवधियों में परिपक्व होती है - 14, 16, 18 और 20 वर्ष। LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी का लाभ प्राप्त करने के लिए पॉलिसीधारक को हर महीने लगभग 94,000 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा.