नई दिल्ली: How To Overcome Laziness:  ठंड का मौसम जितना अच्छा लगता है उतना ही ये मौसम आलस भरा होता है. इस दौरान घंटो रजाई में बैठना हर किसी को अच्छा लगता है. कई बार आप इस चक्कर में अपने कॉलज, ऑफिस या किसी काम के लिए लेट भी हो जाते होंगे. अगर आपको सर्दियों में आलस के कारण की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो ये टिप्स आपके काम आ सकता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलस दूर करने के टिप्स 


ओवरईटिंग न करें 
सर्दियों में खाने में खूब सारी वैयारटी होती है. इस दौरान हम काफी सारा खाना खा लेते हैं, जिसके चलते हमें खूब नींद आने लगती है और हम आलसी महसूस करते हैं. इस मौसम में जरूरत से ज्यादा खाने से बचें.  


फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान दें 
नियमित फिजिकल एक्टिविटी न करने से हमारी मसल्स अकड़ जाती हैं. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी धीमा पड़ जाता है. इस कारण शरीर और लेजी होने लगता है. इसलिए कसरत जरूर करें. 


शेड्यूल बनाएं 
सर्दियों में लेजीनेस से बचने के लिए अपने काम का शेड्यूल बनाएं. ऐसा करने से आप आलस करने से बचेंगे और आपका काम ट्रैक पर रहेगा. 


सनलाइट लें 
रोजाना थोड़ी देर के लिए धूप में जरूर बैठें. वहीं अपने कमरे के पर्दे भी खोल कर रखें. ऐसा करने से आलसपन दूर होता है और शरीर एक्टिव रहता है.  


पर्याप्त नींद लें 
रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद पूरी न लेने से भी शरीर में थकान बनी रहती है और आप आलसी महसूस कर सकते हैं.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    


ये भी पढ़ें- शरीर को कंकाल बना सकती है हर हफ्ते पिज्जा खाने की आदत, चेहरे पर भी पड़ता है बुरा असर 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.