नई दिल्ली:  Nail Care Tips: नाखूनों की सुंदरता हमारे हाथ-पैरों की शोभा बढ़ाते हैं. आयुर्वेद में नाखूनों को देखकर ही पता लगाया जाता है कि आप किन बीमारियों के शिकार हुए हैं. ऐसे में समय-समय पर इनका ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है. बता दें कि नाखूनों का मूल रंग गुलाबी होता है. ऐसे में इसपर सफेद निशान होना कई गंभीर परेशानियों की ओर संकेत करता है. अगर आपके नाखून में भी ये निशान हैं तो तुरंत अलर्ट हो जाएं. चलिए जानतें सफेद नाखून की परेशानियों की ओर ईशारा करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सफेद नाखून होने पर इन बीमारियों का मिलता है संकेत 


मिनरल्स की कमी 
शरीर में कैल्शियम, जिंक या मिनरल की कमी होने पर हमारे नाखूनों का रंग सफेद होने लगता है. नाखून कई तरह के पोषक तत्वों से मिलकर बनते हैं. ऐसे में इनकी कमी होने पर ये सफेद हो सकते हैं.   


फंगल इंफेक्शन 
जब कोई बैक्टीरिया आपकी नाखूनों की छोटी-छोटी दरारों से प्रवेश कर जाते हैं तो इससे इनमें फंगल इंफेक्शन के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके चलते आपके नाखून पीले भी हो सकते हैं या फिर वे कमजोर होकर टूट भी सकते हैं. 


नाखून प्रोडक्ट 
कई लोगों में ऐक्रेलिक या जेल बेस्ड नेल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी नाखून में सफेद दाग नजर आने लगते हैं. ये आपके नेल्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. 


सफेद नाखूनों को ठीक करने के लिए उपाय 


हेल्दी डाइट लें 
नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हेल्दी डाइट जरूर लें. इससे आपके नाखून मजबूत होंगे और इनको कोई भी नुकसान पहुंचने पर ये तुरंत ठीक हो जाएंगे. 


एलर्जी से बचें 
अगर किसी भी तरह के नेल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी होती है तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें. वहीं नेल पॉलिश या कोई नाखून प्रोडक्ट खरीदने से पहले उनमें डाले जाने वाले सामानों की जांच कर लें. 


लहसुन का इस्तेमाल 
नाखून को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए लहसुन बेहद मददद करता है. इसके लिए नियमित लहसुन की कुछ कलियों को नाखूनों पर रगड़ें. इससे नाखून तो मजबूत होंगे ही साथ ही उनमें चमक भी बनी रहेगी. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  


 


ये भी पढ़ें- Tuberculosis Problem: फेफड़ों को खोखला करती है टीबी की समस्या, सर्दियों में रहता है इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.