तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने बुधवार को राज्य में शराब पर बिक्री कर चार प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की. राज्य सरकार के इस फैसले से भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की खुदरा कीमतों पर भी असर पड़ेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेशी शराब की बिक्री पर बढ़ाया गया कर


मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमंडल बैठक में राज्य में विदेशी शराब का उत्पादन और बिक्री करने वाले भट्टियों (डिस्टिलरीज) पर लगाए जाने वाले पांच प्रतिशत कारोबार कर (टीओटी) को भी वापस लेने का निर्णय लिया गया है. बैठक में केरल सामान्य बिक्री कर अधिनियम, 1963 के तहत लगाए गए विदेशी शराब की बिक्री पर कर को चार प्रतिशत तक बढ़ाने का भी फैसला लिया गया. 


विदेशी शराब के दाम में होगी इतनी बढ़ोत्तरी


मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की तरफ से यहां जारी बयान के अनुसार, शराब के थोक व्यापारी केरल स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन को अपने भंडारण मार्जिन में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की भी मंजूरी दी गई है. बयान में कहा गया, ‘‘वर्तमान में निगम भट्टियों से खरीदी गई विदेशी शराब की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा.’’ राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद विदेशी शराब के दाम में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी.


यह भी पढ़िए: DA Arrear के भुगतान को लेकर पश्चिम बंगाल में विरोध प्रदर्शन, 42 लोग हुए गिरफ्तार



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.