नई दिल्लीः Kanya Vivah Yojana: कन्या विवाह योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. अभी तक इस योजना के तहत कन्याओं को सामग्री दी जा रही थी, लेकिन अब सामान की जगह उनको धनराशि दी जाएगी. यह राशि चेक के रूप में कन्याओं को दी जाएगी, ताकि वे आसानी से अपनी गृहस्थी चला सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्याओं को दिया जाएगा 56 हजार रुपये का चेक
दरअसल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कन्या को दी जाने वाली सामग्री के स्थान पर योजना की पूरी राशि 56 हजार रुपये का चेक दिया जाएगा.


शिकायतें मिलने के बाद लिया गया फैसलाः शिवराज
मुख्यमंत्री चौहान ने बुरहानपुर जिले के शाहपुर में पूर्व सांसद नंदकुमार चौहान की प्रतिमा का अनावरण किया और अनेक विकास व निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कन्या को दी जाने वाली सामग्री के संबंध में कुछ शिकायत मिलने पर यह निर्णय लिया गया है कि अब कन्या को सामग्री के स्थान पर योजना की पूरी राशि 56 हजार रुपये का चेक दिया जायेगा. 


प्रदेश में आगामी एक अप्रैल से सभी शराब के अहाते बंद कर दिए जाएंगे. शराब पीकर वाहन चलाने पर वाहन चालक का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा.


बहनों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही सरकार
इससे पहले मुख्यमंत्री चौहान को बहनों ने केले के रेशे से बना रक्षा-सूत्र बांधा. साथ ही प्रदेश में लाडली बहना योजना शुरू करने के लिए केले के पत्ते पर धन्यवाद और बधाई संदेश मुख्यमंत्री को सौंपा.उन्होंने कहा सरकार बहनों के सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य कर रही है. प्रदेश में बिटिया अब बोझ नहीं वरदान बन गई है. 


बहनों के सम्मान में कमी नहीं आने दूंगाः चौहान
उन्होंने कहा, 'बहनों की जिंदगी में लाडली बहना योजना नया प्रकाश लेकर आएगी. मुझे आज बहनों ने केले के रेशे और हल्दी की गांठ की राखी बांधी है, मैं वादा करता हूं कि बहनों की आन, शान और सम्मान में कभी कमी नहीं आने दूंगा.'


यह भी पढ़िएः इस ड्राई फ्रूट का खाली पेट करें सेवन, कंप्यूटर से भी तेज होगा दिमाग


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.