नई दिल्ली. पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स बीमारी काफी तेजी से फैल रही है. वर्तमान समय कर पूरी दुनिया के लगभग 75 देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बीमारी पर अब वैश्विक आपातकाल की घोषणा कर दी है. इसी बीच अब कोरेना की तरह से ही मंकीपक्स के वैक्सीन को लेकर डिमांड होने लगी है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के आदार पूनावाला ने बताया है कि भारत में मंकीपॉक्स की वैक्सीन कब तक आएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में कब तक आएगी वैक्सीन


सीरम इंस्टीट्यूट के आदार पूनावाला ने एक निजी मीडिया चैनल को बयान देते हुए मंकीपॉक्स की वैक्सीन के बारे में अपडेट दी है. उन्होंने अपने बयान में यह भी बताया है कि, भारत में मंकीपॉक्स की वैक्सीन कब तक आएगी. 


अदार पूनावाला ने बताया है कि, सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया मंकीपॉक्‍स का एक मैसेंजर वैक्‍सीन विकसित करने के लिए नोवावैक्‍स से बात कर रहा है. फिलहाल वह इमरजेंसी हालातों में स्‍फिलहाल मालपॉक्‍स के टीकों को थोक में आयात करने की संभावना तलाश रहे हैं. डेनमार्क के कंपनी बावेरियन नॉर्डिक से स्‍मालपॉक्‍स की वैक्‍सीन तीन माह में भारत में आ सकती है.


लंबी है वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया


पूनावाला ने यह भी बताया कि सीरम इंस्‍टीट्यूट के पास लाइसेंस के तहत थोक में स्‍मालपॉक्‍स के वैक्‍सीन बनाने की क्षमता है. हमें यह भी देखने की जरूरत है कि, क्‍या इसकी वैक्सीन की बहुत अधिक मांग होगी या फिर तीन से चार माह में यह खत्‍म हो जाएगी. क्योंकि एक वैक्‍सीन बनाने की प्रक्रिया कई बार लंबी हो जाती है और इसमें एक साल से भी ज्यादा का समय लग सकता है.


फिलहाल नही है वैक्सीन


आदार पूनावाला ने बताया कि, फिलहाल मंकीपॉक्स की वैक्सीन नही है. लेकिन इसे बनाने पर बेहद तेजी से काम चल रहा है. पूनावाला ने यह भी बताया कि मंकीपॉक्‍स की वैक्‍सीन कोरोना की वैक्‍सीन से अलग है. इसमें विभिन्‍न प्रकार की टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया जाता है. 


यह भी पढ़ें: सेना का जवान फंसा हनी ट्रैप में, पाकिस्तानी महिलाओं को शेयर किए आर्मी के वीडियो


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.