नई दिल्ली, Weather Monsoon Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में तड़के सुबह से इंद्रदेव मेहरबान हो रहे हैं. सुबह 4 बजे से ही यूपी के गाजियाबाद, नोएडा समेत दिल्ली और गुडगाँव में जमकर बारिश हो रहो हो रही है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार देर रात से हो रही बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है जिसके कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है.
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है.


यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. उस साल 28 जून को 235.5 मिमी बारिश हुई थी. दिल्ली में जून के पूरे महीने में औसतन 80.6 मिमी बारिश होती है. पिछले 24 घंटे में ही उससे लगभग तीन गुना बारिश होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। सुबह ऑफिस और काम पर जाने वालों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा थी.



मूसलाधार बारिश के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे रफ्तार की हवाओं ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. दिल्ली अक्षरधाम मंदिर के अलावा नोएडा समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है.



वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज पूरा दिन बादल छाए रहने की संभावना है. सुबह से ही दिल्ली एनसीआर में गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश हो रही है. इसे अलावा IMD ने दिल्ली में 29 और 30 जून को भारी बारिश होने की संभावना है साथ ही मौसम विभाग ने आने वाली 3 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम का हाल...
अगले 24 घंटों के दौरान केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.



विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.