Elon musk: सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों का जिक्र करते हुए टेक अरबपति एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि इसका ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है. उन्होंने x पर एक पोस्ट में कहा, 'सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए बहुत खराब है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में पेरिस में वीवाटेक फेयर को वर्चुअली संबोधित करते हुए मस्क ने बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां ऐप पर यूजर इंगेजमेंट को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करती हैं, जो दिमाग में खुशी के एहसास से पैदा होने वाले रसायन 'डोपामाइन' को बढ़ाती है. बच्चे ज्यादातर इसी तकनीक का शिकार होते हैं.


माता-पिता से आग्रह
मस्क ने सभी माता-पिता से बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल के समय को सीमित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, 'डोपामाइन को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एआई के बीच अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है-'


9 बच्चों के पिता एलन मस्क ने पिछले साल कहा कि उन्होंने कभी अपने बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से रोका नहीं है, पर अब लगता है ये गलती हो सकती है. उन्होंने मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम की भी आलोचना की है, जिसमें कहा गया है कि इन प्लेटफार्मों ने अपने टूल के माध्यम से बाल शोषण को बढ़ावा दिया है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.