नई दिल्ली: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर एक मिशन के तहत 8 दिनों के लिए अंतरिक्ष गए हुए थे, हालांकि 3 हफ्ते होने के बाद भी दोनों अभी तक वहीं फंसे हुए हैं. दोनों अबतक धरती पर वापस नहीं लौटे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब लौटेंगी सुनीता? 
स्पेसक्राफ्ट में खराबी आने के कारण अमेरिका की ओर से एक विशेष मिशन पर स्पेस स्टेशन भेजे गए अंतरिक्ष यात्रियों का एक दल फंसा हुआ है. इसको लेकर स्पेस एजेंसी NASA का कहना है कि उसके 2 अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ( ISS) पर अभी कुछ समय और रुकेंगे, क्योंकि वे यात्रा के दौराण बोइंग के नए स्पेस कैप्सल में आई तकनीकी परेशानी को ठीक कर रहे हैं.  


कब वापस आएगा स्पेसक्राफ्ट?  
NASA ने अबतक अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को लेकर कोई तारीख नहीं बताई, हालांकि स्पेस एजेंसी ने ये जरूर कहा है कि सभी यात्री अभी सुरक्षित हैं.  इसको लेकर NASA के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा,' हमें वापस लौटने की कोई जल्दबाजी नहीं है.' NASA और बोइंग का स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट अखिर कब तक वापस आ पाएगा ये अभी भी सवाल बना हुआ है. 


स्पेसक्राफ्ट के खराब होने की वजह
स्पेसक्राफ्ट को स्पेस स्टेशन की ओर ले जाते समय उसमें हिलियम गैस का रिसाव हुआ था और थ्रस्टरों में भी खराबी आ गई थी. 5 जून को स्पेसक्राफ्ट लॉन्च होने के कुछ समय पहले ही टीम को हिलियम गैस के रिसाव के बारे में पता चला. गैस का रिसाव न रुकने के बाद भी मिशन को लॉन्च कर दिया गया. NASA के अधिकारियों का कहना है कि  स्पेसक्राफ्ट बिल्कुल सुरक्षित है और यात्रियों को पास लाने  में कोई  परेशानी नहीं है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.