नई दिल्ली: भारत में रोजाना लाखों की तादाद में लोग सफर करने के लिए ट्रेनों पर भरोसा करते हैं. दिवाली और छठ के बीतने के साथ ही ट्रेनों में एक बार फिर से भारी भीड़ का सिलसिला शुरू होने वाला है. अगर आप घर से कई सारा सामान लेकर अपने दफ्तर वाले शहर की ओर लौट रहे हैं तो आपको काफी सावधान रहने की भी जरूरत है. क्योंकि रेलवे में कई सारे सामान ले जाने की मनाही होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है ट्रेन में सामान ले जाने से जुड़े नियम


त्योहारों के बाद अपने दफ्तर वाले शहर की और लौटने वाले लोगों की भारी तादाद को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को आगाह भी किया है. रेलवे ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ट्रेन में यात्रा के दौरान उन्हें विस्फोटक और ज्वलनशीन सामानों को अपने साथ नहीं ले जाना चाहिए. इससे वो न सिर्फ अपनी बल्कि अपने साथी पैसेंजर्स की जान को भी खतरे में डालते हैं. रेलवे के नियमों के अनुसार, ट्रेन के सफर के दौरान अगर आप इस तरह के खतरनाक सामान ले जा रहे हैं तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. 


ट्रेन में इन सामानों के साथ न करें यात्रा


रेलवे के नियम के मुताबिक ट्रेन में यात्रा करते वक्त विस्फोटक और खतरनाक सामान जैसे कि पटाखे, गैस सिलेंडर और गन पाउडर ले जाने की पूरी तरह से मनाही है. इसके साथ ही ट्रेन में किरोसीन, पेट्रोल जैसे ज्वलनशील सामान भी ले जाना प्रतिबंधित है. वहीं रेलवे ने कहा कि ट्रेन के अंदर यात्रियों को स्टोप जलाना भी मना होता है. बता दें कि पैसेंजर्स के लिए ट्रेन के कम्पार्टमेंट या स्टेशन पर स्मोकिंग भी प्रतिबंधित होता है.


जाना पड़ सकता है जेल


रेलवे ने पैसेंजर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आप ट्रेन से सफर के दौरान ज्वलनशील या विस्फोटक वस्तुओं को लेकर चलते हैं तो आपको रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 164 और 165 के तहत 1000 रुपये तक का जुर्माना या 3 साल तक की जेल या दोनों हो सकता है. अगर आपको भी खुद को इस सजा से बचाना है तो भूलकर भी लापरवाही न करें.


यह भी पढ़ें: नवंबर में बैंक हॉलिडे की लिस्ट हुई जारी, जानें कब कब है छुट्टी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.