Jewar Connectivity: नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (NIA) भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, NCR परिवहन निगम और ग्रेटर नोएडा और यमुना के CEO के साथ उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद भारतीय रेलवे ने सोमवार को इस मंजूरी को मंजूरी दे दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि रेलवे लिंक महत्वपूर्ण हैं. इसके आसपास पश्चिमी यूपी और हरियाणा के महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं. 3 जुलाई को, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी ने इस बात पर जोर दिया कि एनआईए को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने से न केवल यात्रियों और कार्गो परिवहन को लाभ होगा, बल्कि लाभकारी रेलवे निवेश भी मिलेगा.


इस साल जुलाई में राज्य सरकार ने NIA को दो लाइनों से जोड़ने का विचार प्रस्तावित किया था. एक मामला बुलंदशहर के चोला रेलवे स्टेशन का है, जो कोलकाता-अमृतसर पूर्वी माल ढुलाई गलियारे पर है. पश्चिमी तरफ, हवाई अड्डे को हरियाणा के पलवल रेलवे स्टेशन से जोड़ने का प्रस्ताव था, जो दिल्ली-मुंबई लाइन पर है.


उत्तर मध्य रेलवे, जेवर में हवाई अड्डे के पास एक नया स्टेशन जोड़ने और इसे पलवल में 28 किमी रेल लिंक के साथ रेलवे गलियारे से जोड़ने की योजना बना रहा है. जेवर से यह लाइन खुर्जा रेलवे स्टेशन और करीब 33 किमी दूर दलेही-हावड़ा रेलवे लाइन तक जाएगी.


दूसरी 20 किमी लाइन दिल्ली-हावड़ा स्टेशन पर प्रस्तावित जेवर स्टेशन को चोला से जोड़ा जाएगा. इसका उद्देश्य एनआईए के पास प्रस्तावित मल्टीमॉडल कार्गो हब से कनेक्टिविटी में सुधार करना है.


यात्रियों को मिलेगी सुविधा
एक अधिकारी ने कहा, 'हवाई अड्डे के विकास के साथ, यूपी सरकार को इस क्षेत्र में लॉजिस्टिक्स, वेयरहाउसिंग और अन्य औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में वृद्धि की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त, बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से हवाईअड्डे तक या वहां से आने वाले यात्रियों और कार्गो को बहुत लाभ होगा.'


वहीं, इससे पहले सोमवार को राज्य सरकार ने गाजियाबाद से ग्रेटर, नोएडा वेस्ट और परी चौक होते हुए एनआईए तक 72 किमी के रैपिड कॉरिडोर को भी मंजूरी दे दी थी.


ये भी पढ़ें- Budget 2024: 1 फरवरी को पेश होने वाला बजट कैसा होगा? निर्मला सीतारमण ने बताया


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.