नई दिल्ली. महंगाई से जूझ रही जनता सके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया गया है. दरअसल महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने गुरुवार को महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर यानी वैट में कटौती करने का फैसला किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र सरकार ने वैट में की इतनी कटौती


गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में क्रमश: पांच रुपये और तीन रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का ऐलान किया. महाराष्ट्र सरकार के इस ऐलान से राज्य की जनता को बड़ी राहत पहुंची है. बता दें कि सरकार के इस फैसले से महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गए हैं. 


क्या कहा शिंदे ने


मंत्रालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद शिंदे ने संवाददाताओं को बताया कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर 6,000 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा. उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना और भाजपा की सरकार ने यह फैसला लोगों के कल्याण की खातिर लिया है. 


बाकी देश में क्या है पेट्रोल डीजल की कीमत


बता दें जहां महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल पर वैट को घटाया गया है, वहीं देश के बाकी हिस्से में आज भी पेट्रोल अपने पुराने रेट पर ही बिक रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये जबकि, डीजल की कीमत 89.62 रुपये है. वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 111.35 और एक लीटर डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है. 


जबकि चेन्नई में आज आपको एक लीटर पेट्रोल पेट्रोल भरवाने के लिए 102.63 रुपये और एक लीटर डीजल के लिए 94.24 रुपये खर्च करने होंगे. जबकि कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और एक लीटर डीजल 92.76 रुपये में बेचा जा रहा है. 


यह भी पढ़ें: घटने वाले हैं पेट्रोल के दाम? क्रूड ऑयल के दाम में बंपर गिरावट, आज इस रेट में मिल रहा है तेल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.