नई दिल्ली: रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले ऊंटों के देश राजस्थान में हालात ऐसे ही हो चलें हैं कि अब वहां जगह-जगह सवारी के लिए ऊंट ही नजर आ सकते हैं. दरअसल इस वक्त राजस्थान देश में सबसे अधिक पेट्रोल कीमतों वाला राज्य बना हुआ है. यहां पेट्रोल की कीमतें 100 का आंकड़ा पार कर गई हैं. श्रीगंगानगर में तो जल्द ही पेट्रोल 102 रुपये के आंकड़े तक पहुंच जाएगा. अब वहां आलम यह हो गया है कि जिस बात को लोग मजाक में कहते थे वह सच के करीब लग रही है. मोटर गाड़ी छोड़ो और ऊंट से सफर करो. 2016 में राजस्थान पर्यटन का स्लोगन था, न जाने क्या दिख जाए, लेकिन इस वक्त तो सभी को वहां बढ़ी हुई पेट्रोल कीमतें दिख रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस वक्त भयंकर आग लगी हुई है. आम आदमी की जेब पर पेट्रोल की कीमतें बड़ा असर डाल रही हैं.  बजट से पहले तेल की कीमतों में इस तरह का उछाल बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है. राजधानी दिल्ली में तेल कीमतों की बात करें तो यहां पेट्रोल 86 रुपले प्रति लीटर और मुंबई में 93 रुपये प्रति लीटर के करीब है.


दिल्ली में डीजल के रेट पर 77 रुपये से पार होने वाले हैं, जबकि कोलकाता में तो यह पहले 80 रुपये के आंकड़े को पार कर चुका है. 


दिल्ली में 86.35 रुपये का पेट्रोल (All Time High)
जानकारी के मुताबिक, तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है. इस बढ़ोतरी के बाद अब कई शहरों में इस तरल ईंधन के दाम ऊंचाई पर हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल का भाव 25 पैसे प्रति लीटर तो वहीं डीजल का दाम भी 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया.



जिसके बाद पेट्रोल 86.35 रुपये (All Time High) और डीजल 76.48 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया. डीजल के रेट दिल्ली में 76.48 रुपये, मुंबई में 83.30 रुपये, कोलकाता में 80.03 रुपये और चेन्नई में 81.71 प्रति लीटर हो गया है.


मेट्रो शहरों में Petrol की कीमतें 


दिल्ली                    86.05          86.30
मुंबई                     92.62          92.86
कोलकाता              87.45          87.69   
चेन्नई                     88.60          88.82


गौर करें तो जनवरी में यह दसवीं बार है कि जब पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं. राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गई है. श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल 98.40 रुपये प्रति लीटर और प्रीमियम पेट्रोल 101.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल 90 रुपये के पार पहुंच गया है. भोपाल में 94.18 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल मिल रहा है. 


राजस्थान में क्यों है कीमत ज्यादा
दरअसल देश भर में राजस्थान में सबसे अधिक कीमत का पेट्रोल मिल रहा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां पेट्रोल-डीजल पर देश में सबसे ज्यादा VAT (वैल्यू एडेड टैक्स) लगता है. यहां राज्य सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 38 प्रतिशत और डीजल पर 28 प्रतिशत टैक्स लगता है.



इसके बाद Corona काल में फंड जुटाने के लिए राजस्थान सरकार ने यहां पेट्रोल-डीजल पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त VAT लगाया था. इसके कारण राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम सातवें आसमान पर हैं.  श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें सबसे अधिक हैं. 


यह भी पढ़िएः Union Budget 2021: किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.