नई दिल्ली. आने वाले समय में भारत पेट्रोल और डीजल के लिए इस्लामिक देशों पर भारत की निर्भरता कम हो सकती है. बिहार में सोने की खान के बाद अब पेट्रोलियम भंडार मिलने की भी उम्मीदें जगी हैं. बिहार के बक्सर और समस्तीपुर में पेट्रोलियम भंडार होने की उम्मीद की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेल निर्भरता हो सकती है कम


राज्य में पेट्रोलियम भंडार की खोज के लिए बिहार सरकार की तरफ से मंजूरी भी मिल गई है. बता दें कि भारत दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक देशों में से एक है. अगर बिहार में पेट्रोलियम भंडार को खोजने में कामयाबी मिलती है तो देश काफी हद तक पेट्रोल के लिए खाड़ी देशों पर निर्भरता खत्म कर सकता है. 


बिहार के इन जगहों पर है पेट्रोलियम भंडार


समस्तीपुर जिले के 308 किलोमीटर और बक्सर के 52.13 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ मिलने के संकेत मिले हैं. इसकी खोज के लिए भारत सरकार ने प्रस्ताव भेजा था, जिसे बिहार सरकार ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है. 


ONGC करेगी पेट्रोलियम भंडार की खोज


भारत सरकार के उपक्रम प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) को समस्कीपुर के गंगा बेसिन इलाके में पेट्रोलियम भंडार की खोज करने के लिए मंजूरी दी गई है. देश के गृह राज्यमंत्री मंत्री राय ने कहा कि समस्तीपुर जिले से गुजरने वाली गंगा बेसिन में तेल का पर्याप्त भंडार होने का अनुमान लगाया गया है. 


इससे पहले मिल चुका है सोने का भंडार


बता दें कि बिहार में पेट्रोलियम भंडार मिलने से पहले यहां पर देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार होने की बात भी सामने आ चुकी है. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के एक सर्वे के अनुसार, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क समेत लगभग 22.28 करोड़ टन सोने का भंडार मौजूद है. बिहार सरकार ने इसे खोजने की अनुमति देने का फैसला किया है.


यह भी पढ़ें: 40 हजार रुपये तक कम हुई सरिया की कीमत, घर बनाना हुआ सस्ता


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.