नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मदद की जाती है. केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद करती है, जो 2-2 हजार रुपये की किस्त में साल में तीन बार मिलती है. किसानों को अब तक 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है और अब उन्हें पीएम किसान की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कब आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 24 फरवरी 2023 को मोदी सरकार पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है. आज 23 फरवरी है यानी 13वीं किस्त के 2 हजार रुपये खाते में आने का काउंटडाउन शुरू हो गया है. लेकिन, यहां पर बता दें कि 24 फरवरी को किसान सम्मान निधि जारी होने को लेकर सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. 


अक्टूबर 2022 में जारी हुई थी 12वीं किस्त
वहीं, एक अनुमान यह लगाया जा रहा है कि किसानों के खाते में होली से पहले केंद्र सरकार 13वीं किस्त भेज सकती है. इससे पहले पीएम मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी की थी. तब 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ पहुंचाया गया था.


किन किसानों के खाते में आएंगे पीएम किसान की 13वीं किस्त
बताया जा रहा है कि इस बार सिर्फ उन्हीं किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपये मिलेंगे, जिनके भूरिकॉर्ड का सत्यापन हुआ है. पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी हुई है. इसके अलावा बैंक खाता आधार नंबर से जुड़ा हुआ हो और बैंक अकाउंट एनपीसीआई से भी जुड़ा हो.


अधिक जानकारी के लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है तो नजदीकी सीएससी सेंटर या पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे करवा लें. वहीं, इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर संपर्क करें.


यह भी पढ़िएः DA Hike: बकाया महंगाई भत्ता को लेकर कर्मचारियों और सरकार में ठनी, लिया ये बड़ा फैसला


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.