नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार की तरफ से किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की किस्त साल में तीन बार ट्रांसफर की जाती है. पिछले महीने किसानों को 12वीं किस्त का लाभ मिला था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को है 13वीं किस्त का इंतजार
अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी महीने में किसानों के खाते में 13वीं किस्त भेजी जा सकती है. 13वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसान जल्द से जल्द ईकेवाईसी कर लें.


करोड़ों किसानों को नहीं मिली 12वीं किस्त
बता दें कि इस बार 12वीं किस्त से एक झटके में कई किसान वंचित हुए थे.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  पीएम किसान खाते की ई-केवाइसी की अनिवार्यता और केंद्र व राज्य सरकारों की सख्ती की वजह से पीएम किसान की नई लिस्ट से लाभार्थियों के नाम कट गए. टैक्सपेयर्स के नाम भी इस बार पीएम किसान लाभार्थियों की सूची से कट गए थे.


8 करोड़ किसानों के खाते में आए 2 हजार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  पीएम किसान पोर्ट में 12 करोड़ से ज्यादा किसान पंजीकृत हैं. पिछले साल अगस्त से नवंबर की किस्त का लाभ 11.19 करोड़ किसानों को मिला था, लेकिन इस बार 8 करोड़ किसानों को ही 12वीं किस्त का लाभ मिला. इसका मतलब है कि 3.19 करोड़ किसान 12वीं किस्त का लाभ पाने से वंचित रह गए. 


मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 30 नवंबर तक किसानों को 12वीं किस्त का लाभ मिलेगा. हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार लाभार्थी किसानों की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा नहीं जाएगी.


पीएम किसान पोर्टल पर चेक करें किस्त का स्टेटस
पीएम किसान पोर्टल पर बेनिफिशयरी स्टेटस पर जाएं. यहां मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां दर्ज करें. इसके बाद एक पेज खुलेगा. इसमें अगर ईकेवाईसी डन (eKYC Done), एलिजिबिलिटी (Eligibility) और लैंड सीडिंग (Land Seeding) के सामने येस (YES) लिखा रहता है तो 30 नवंबर तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि मिल जाएगी. किसी एक में भी नो (NO) होने पर किस्त नहीं मिलेगी.


यह भी पढ़िएः दिल्ली एनसीआर में कोहरा और प्रदूषण से मिलकर बनी जहरीली धुंध, जानें कहां कितना AQI


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.