PM Kisan 16th installment: जैसे-जैसे पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी होने की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे ही योजना में अपेक्षित बढ़ोतरी को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है. कई रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि केंद्र सरकार किसानों को दी जाने वाली वार्षिक वित्तीय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये प्रति वर्ष कर सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया की अटकलों पर विराम लगाते हुए केंद्र सरकार ने संसद को बताया कि उनके पास किसानों को वित्तीय लाभ बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में जानकारी देते हुए कहा कि योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.


क्या सरकार इस राशि को बढ़ाकर 8,000-12,000 रुपये प्रति वर्ष करने की योजना बना रही है, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.'


अब तक 15 किस्त हुईं जारी
पीएम किसान योजना के तहत हुई प्रगति के बारे में बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि केंद्र ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है. उन्होंने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में योजना शुरू होने के बाद से 2,62,45,829 किसानों को पीएम-किसान का लाभ मिला है.


लाभार्थी किसानों को ध्यान देना चाहिए कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी. पीएम मोदी ने पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की.


क्या है पीएम किसान योजना?
एक केंद्रीय योजना, पीएम किसान योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी और इस योजना का उद्देश्य देश भर में खेती योग्य भूमि वाले सभी भूमिधारक किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है.


योजना के हिस्से के रूप में, प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाती है.


उम्मीद है कि केंद्र सरकार फरवरी 2024 से मार्च 2024 के बीच पीएम-किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर देगी. हालांकि, अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.