नई दिल्ली: 10 करोड़ किसानों के लिए यह दिवाली का तोहफा है. केंद्र सरकार सरकार सोमवार को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 12वीं किस्त के तहत 16,000 करोड़ रुपये जारी करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 'पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022' के उद्घाटन के दौरान किस्त की राशि जारी करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना - 'एक राष्ट्र एक उर्वरक' योजना का भी शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत वह भारत यूरिया बैग, भारत यूरिया बैग भी लॉन्च करेंगे, जो कंपनियों को एकल ब्रांड नाम 'भारत' के तहत उर्वरक बाजार में मदद करेगा.


खाते में आएगी पैसा
एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सरकार 12वीं किस्त की राशि एक सप्ताह के भीतर जारी कर सकती है. इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से विज्ञप्ति भी जारी की गई है. प्रधानमंत्री ने रविवार देर शाम अपने ट्विटर हैंडल पर इस बारे में ट्वीट भी किया.


पीएमओ की विज्ञप्ति 
प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता के प्रतिबिंब में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत प्रधानमंत्री प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12 वीं किस्त राशि जारी करेंगे. अब तक सरकार इस योजना के तहत किसानों को 11 किस्तें वितरित कर चुकी है.


क्या है पीएम किसान योजना
इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर साल 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है. अब तक पात्र किसान परिवारों को पीएम-किसान के तहत 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला है.


ई-केवाईसी जरूरी
किस्तें किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती हैं. हालांकि किसानों ने अक्सर शिकायत की है कि किस्तों के ऑनलाइन हस्तांतरण से संबंधित कई तकनीकी गड़बड़ियों के कारण राशि उन तक नहीं पहुंचती है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि राशि उन तक पहुंचे, किसानों को ई-केवाईसी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 Auction: सामने आई खिलाड़ियों के नीलामी की तारीख, जानें कब तक ट्रेड हो सकते हैं प्लेयर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.