नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. किसानों के हित का ध्यान में रखते हुए साल 2018 में केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. अब तक इस योजना से करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है, जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में दो हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन किसानों की अटक सकती है 13वीं किस्त


हाल ही में, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 


जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 13वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 


इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 13वीं किस्त के पैसे


केंद्र सरकार ने अक्टूबर, 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. इस लिहाज से चार महीने के अंतराल के बाद फरवरी माह के आखिरी दो सप्ताहों में किसी भी दिन किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 


किसानों के खातों में पहुंचे 24,000 रुपये


केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत हर साल रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 6,000 रुपये आर्थिक मदद के रूप में ट्रांसफर करती है. ये राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. हर किस्त किसानों के खाते में चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 


अब तक पीएम किसान योजना के तहत किसान सम्मान निधि के रूप में 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. इस लिहाज से रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अब तक कुल 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. 


यह भी पढ़िए: Gold Price 10 Jan: सर्राफा बाजार में धड़ाम हुआ सोना, 3900 रुपये गिरा गोल्ड का रेट



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.