नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए हाल ही में कुछ अपडेट्स जारी किए हैं, अगर रजिस्टर्ड किसान इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. गौरतलब है कि अभी तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में इस योजना की 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. आइए जानते हैं कि कब खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर होगी और इसके लिए क्या जरूरी शर्तें हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन खाते में क्रेडिट होगी 13वीं किस्त


पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में एक साल में हर चार महीने के अंतराल पर किसान सम्मान निधि की तीन किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं. योजना की 11वीं किस्त 31 मई, 2022 को किसानों के खाते में भेजी गई थी, जबकि 12वीं किस्त 17 अक्टूबर, 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. इस लिहाज से चार महीने के अंतराल के बाद फरवरी माह के पहले हफ्ते में योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. 


13वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 शर्तें


केंद्र सरकार ने हाल ही में योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए कुछ अपडेट्स जारी किए हैं. 13वीं किस्त के लिए अपडेट्स के शर्तों का पालन जरूरी है. अब योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान के लिए यह जरूरी है कि उसके भूमि रिकॉर्ड में यह लिखा होना चाहिए कि वह वाकई उसका मालिक है. 


अगर रजिस्टर्ड किसान ने अपने पीएम किसान खाते की केवाईसी अभी तक नहीं कराई है, तब भी उसकी 13वीं किस्त रोकी जा सकती है. योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान का बैंक अकाउंट भी आधार से लिंक होना चाहिए, अन्यथा 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड किसान का बैंक अकाउंट भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी लिंक्ड होना चाहिए.


यह भी पढ़िए: कम हो रहा ठंड का सितम! मौसम विभाग ने जताई दिल्ली और उत्तर भारत में राहत की उम्मीद



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.