नई दिल्ली: पीएम किसान योजना के तहत हाल ही में सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 10वीं किस्त की राशि भेज दी गई है. 10वीं किस्त के रूप में सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2,000 रुपये भेजे गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों के खाते में किस्त की राशि क्रेडिट होने पर उनके रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आता है. पर कई बार ऐसा देखने को मिला है कि कई लाभार्थियों के पास एसएमएस नहीं आता है. ऐसे लाभार्थी इन सुविधाओं का लाभ उठाकर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 


केंद्र सरकार ने बंद की ये बड़ी सुविधा


पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान PM Kisan Yojana  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 


वेबसाइट पर अभी तक स्टेटस चेक करने के लिए किसानों को तीन विकल्प आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर दिए जाते थे. किसान इनमें से कोई भी जानकारी भरकर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 


सरकार ने इनमें से मोबाइल नंबर से किस्त का स्टेटस चेक करने की सुविधा को बंद करने का फैसला किया है. किसानों की निजी जानकारी की सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. 


किसान अब आधार नंबर और अकाउंट नंबर के माध्यम से ही अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं. 


किसानों के खाते में पहुंचे 20,000 रुपये


देशभर में अभी तक करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ा जा चुका है. केंद्र सरकार ने साल, 2018 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना से शुरुआत के समय से जुड़े किसानों के खाते में अब तक योजना की 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. 


इस लिहाज से किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 20,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. 


हालांकि केंद्र सरकार ने हाल ही में कई ऐसे किसानों को योजना से बाहर करने का भी फैसला किया है, जो कि इस योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं. 


यह भी पढ़िए: Delhi: वीकेंड कर्फ्यू के दौरान ई-पास को लेकर जारी हुआ नया अपडेट, इन्हें मिलेगी छूट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.