RBI Issued New Order: RBI के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने बैंकों और अन्य वित्तीय क्षेत्र की संस्थाओं के शीर्ष प्रबंधन से बैंकिंग सिस्टम में लोगों का विश्वास मजबूत करने के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने को कहा. डिप्टी गवर्नर ने मुंबई में बोर्ड की कस्टम सर्विस कमेटी के प्रमुखों, प्रबंध निदेशकों, कस्टम सर्विस क्षेत्रों के प्रभारी कार्यकारी निदेशकों और प्रमुख बैंकों के प्रमुख नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'बैठक के दौरान चर्चा ग्राहकों की शिकायतों का तुरंत समाधान करने, शिकायत निवारण तंत्र को सुव्यवस्थित करने, ग्राहक अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने, धोखाधड़ी की रोकथाम और नुकसान को कम करने, ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अधिक जागरूकता और जिम्मेदार नीतियां बनाने की आवश्यकता पर केंद्रित रही.


ग्राहकों को मिले अच्छी सर्विस
स्वामीनाथन ने वित्तीय सिस्टम में विश्वास को बढ़ावा देने में ग्राहकों को मिलने वाली सर्विस की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, बोर्ड के शीर्ष प्रबंधन और कस्टम सर्विस कमेटी का ध्यान ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण को विकसित करने पर केंद्रित किया, जिससे बैंकिंग सिस्टम में ग्राहक का भरोसा कायम रखा जा सके.


उन्होंने विनियमित संस्थाओं के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता, शिकायतों के मूल कारण को समझने और संपर्क के पहले बिंदु पर समाधान के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पांच प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डाला.


डिप्टी गवर्नर ने शिकायतों के जिम्मेदार ढंग से निपटने पर भी जोर दिया, जिसमें फ्रंट-लाइन कर्मचारियों को अधिकार, टूल और ट्रेनिंग से लैस करना और साइबर अपराध से निपटना शामिल है.