RBI News: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि 2,000 रुपये मूल्य के नोट वापस आ रहे हैं और केवल 10,000 करोड़ रुपये मूल्य के ऐसे नोट अभी भी लोगों के पास हैं. उन्होंने विश्वास जताया कि ये नोट भी वापस आ जायेंगे यानी जमा करा दिये जायेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक कार्यक्रम से इतर उन्होंने कहा, '2,000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं और सिस्टम में केवल 10,000 करोड़ रुपये बचे हैं. उम्मीद है कि यह राशि भी वापस आ जाएगी.' इस महीने की शुरुआत में, दास ने कहा था कि वापस लिए गए 2,000 रुपये के 87 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा के रूप में वापस आ गए हैं, जबकि बाकी को काउंटरों पर बदल दिया गया है.


बता दें कि 19 मई को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय जगत को तब आश्चर्यचकित कर दिया जब उसके द्वारा 2,000 रुपये के नोट को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की अपनी योजना की घोषणा के बारे में बताया.


2000 रुपये के नोट जिनके पास थे, उन्हें 30 सितंबर तक इन्हें बदलने या बैंक खातों में जमा करने के लिए कहा गया था. बाद में अंतिम तिथि 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई थी. 7 अक्टूबर को, बैंक शाखाओं में जमा और बदलने की दोनों सेवाएं बंद कर दी गईं.


अब कहां जमा या बदल सकते हैं?


8 अक्टूबर से लोग भारतीय रिजर्व बैंक के 19 स्थानों पर मुद्रा का आदान-प्रदान कर पा रहे हैं. या फिर वे अगर अमाउंट को अपने खाते में जमा करना चाहते हैं तो वह भी संभव है.


व्यक्ति या कोई भी संस्थाएं RBI के 19 कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक 2,000 रुपये के बैंक नोट बदल सकते हैं. हालांकि, बैंक खातों में 2,000 रुपये के नोट जमा कराने के लिए कुल राशि की कोई सीमा नहीं थी.


ये भी पढ़ें- Quiz: किस नदी का पानी हमेशा गर्म रहता है?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.