नई दिल्ली: आने वाले वक्त में आपको एक बार फिर से बढ़े हुए लोन दरों का झटका झेलना पड़ सकता है. दरअसल कई सारी मीडिया खबरों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा किए जाने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सितंबर में फिर बढ़ सकता है रेपो रेट


डॉयचे बैंक ने ऐसा अनुमान लगाया है कि, सितंबर में आरबीआई द्वारा एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा किया जा सकता है. ऐसा अनुमान लगाया गया है कि, सितंबर में होने वाली मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक में आरबीआई द्वारा रेपो रेट में लगातार चौथी बार 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. 


इससे पहले भी तीन बार बढ़ चुका है रेपो रेट


बता दें कि मई से लेकर अगस्त तक के बीच में आरबीआई द्वारा लगातार तीन बार रेपो रेट में इजाफा किया जा चुका है. इस दौरान रेपो रेट 140 बीपीएस यानी 1.40 फीसदी तक बढ़ चुका है. अगस्त में मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठकों के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया था, जिसके बाद रेपो रेट 4.90 फीसदी से बढ़कर 5.40 फीसदी का हो गया था.  


इस वजह से बढ़ाया जाता है रेपो रेट


बता दें कि बढ़ती हुई महंगाई को काबू में लाने के लिए केंद्रीय बैंकों द्वारा रेपो रेट में इजाफा किया जाता है. अगर आरबीआई द्वारा सितंबर में फिर से रेपो रेट को बढ़ाया जाता है तो दोबारा से सभी तरह के लोन जैसे कि पर्सनल लोन, वाहन लोन, होम लोन आदि महंगे हो जाएंगे. जिसका सीधा असर आपकी मंथली ईएमआई पर भी देखने को मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: MP DA Hike: त्योहारों से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, तीन फीसदी तक बढ़ा DA


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.