नई दिल्ली: लॉरेंस ब्लूमबर्ग फैकल्टी ऑफ नर्सिंग की प्रोफेसर केली मेटकाफ और वुमन कॉलेज हॉस्पिटल के फैमिलिअल ब्रेस्ट कैंसर की रिसर्च यूनिट ने कैंसर को लेकर एक नया शोध पेश किया है. इस रिसर्च के मुताबिक BRCA1 या BRCA2  जेनेटिक वेरिएंट वाली महिलाओं में रिस्क रिड्युसिंग मास्टेक्टॉमिस (RRM) के जरिए ब्रेस्ट कैंसर और इससे होनेवाली मौत का खतरा काफी कम हो सकता है.    


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RRM के जरिए कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 
'ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च में यह पता लगाया कि RRM BRCA1/2 पैथोजैनिक वेरिएंट वाली उन महिलाओं की मृत्यु दर को कैसे प्रभावित करता है, जिनमें कैंसर का डायग्नोसिस नहीं है. इसके लिए उन्होंने 1654 महिलाओं का परीक्षण किया. जिसमें  827 RRM और 827 बिना RRM वाली महिलाओं को शामिल किया गया. 6 साल तक की इस रिसर्च में पता लगा कि RRM वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के 20 मामले थे और उससे मृत्यु के 2 मामले थे. वहीं बिना RRM वाली महिलाओं में 100 ब्रेस्ट कैंसर के मामले और 7 मृत्यु के मामले थे. रिसर्च के परिणाम यह निकले कि RRM महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और इससे होने वाली मृत्यु के खतरे को कम करता है. रिसर्च के मुताबिक जिन महिलाओं में उनके वंश से ही BRCA वैरिएंट होता है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 80 प्रतिशत कम हो जाता है.


क्या होता है RRM? 
नेशनल लाइब्रेबरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक रिस्क रिड्युसिंग मास्टेक्टॉमिस (RRM) एक तरह की सर्जरी होती है. इसमें महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए उनके दोनों स्तनों को सर्जरी के जरिए हटा दिया जाता है. पिछले कई दशकों में इस सर्जरी में काफी वृद्धि देखी गई है. 


मास्टेक्टॉमी को लेकर देनी होगी जानकारी 
मेटकॉफ के मुताबिक मास्टेक्टॉमी का फैसला लेना एक महिला के लिए बेहद कठिन होता है और जो महिला ये निर्णय ले रही हैं उन्हें हमें इससे जुड़े तमाम सबूत और जानकारियां देनी होंगी, ताकि वे अच्छे से अपनी देखभाल करेंगी. मेटकॉफ के अनुसार यह महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में सबसे ज्यादा सक्षम है. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.