नई दिल्ली. आम जनता पर जल्द ही महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है. मौजूदा वक्त में खई जरूरी सामानों की कीमतें काफी तेजी से बढ़ी हैं. ऐसे में अब ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि जल्द ही चावल के दामों में भी तेज इजाफा देखने को मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल पिछले दिनों घरेलू बाजारों में रसोई तेल, गेंहू और सब्जी समेत कई जरूरी सामानों के दाम में इजाफा देखा गया है. इन सामानों के साथ अब बेहद जल्द चावल के दाम में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. 


क्यों बढ़ रहे हैं चावल के दाम


बता दें कि, घरेलू और अंततराष्ट्रीय बाजार में चावल के दाम में बीते 5 दिनों के भीतर ही 10 फीसदी की तेजी आई है. इसके पीछे एक प्रमुख कारण बांग्लादेश द्वारा चावल पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती है. 


दरअसल बांग्लादेश ने चावल पर इंपोर्ट ड्यूटी और टैरिफ दोनों को ही 62.5 फीसदी से घटा कर 25 फीसदी का कर दिया है. 22 जून को बांग्लादेश ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए 31 अक्टूबर 2022 तक गैर बासमती चावल के आयात की मंजूरी दे दी है. 


पिछले दिनों ऐसी खबरें चल रही थीं कि, भारत चावल के निर्यात पर बैन लगा सकता है. भारत द्वारा चावल के निर्यात पर रोक लगाने के फैसले के डर के चलते बांग्लादेश ने चावल आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटा दिया था. इसके अलावा बांग्लादेश में पिछले दिनों आई बाढ़ की वजह से भी धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचा था. 


इन तीन बड़े राज्यों में महंगा हो सकता है चावल


बांग्लादेश द्वारा चावल पर इंपोर्ट पर शुल्क घटाने के फैसले के बाद केवल 5 दिनों में ही गैर बासमती चावल के दाम 350 डॉलर प्रति टन से बढ़कर 360 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक चावल के दाम 10 फीसदी तक बढ़ चुके हैं. 


बांग्लादेश में उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से चावल का निर्यात किया जा रहा है. जिस वजह से इन राज्यों में ही चावल का दाम 20 फीसदी तक बढ़ चुका है. 



यह भी पढ़ें: 7TH Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएंगे डेढ़ लाख, जल्द मिलेगा कोविड से रुका डीए एरियर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.