Share Market News: बेंचमार्क शेयर बाजार सूचकांकों में पांच दिनों की गिरावट के बाद सोमवार को तेजी से उछाल आया. तेजी का श्रेय आईसीआईसीआई बैंक को जाता है. बैंक की तिमाही आय में मजबूत बढ़त रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबह करीब 11:28 बजे, बीएसई सेंसेक्स 827.37 अंक चढ़कर 80,229.53 पर पहुंच गया, जिससे बाजार पूंजीकरण में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि हुई. दूसरी ओर, निफ्टी50 225.30 अंक बढ़कर 24,406.10 पर पहुंच गया.


यह ध्यान देने योग्य है कि सेंसेक्स और निफ्टी 50 इंडेक्स दोनों ने हाल ही में सितंबर के अंत में रिकॉर्ड ऊंचाई से लगभग 8% की गिरावट दर्ज की, जो निरंतर विदेशी निकासी और कमजोर कॉर्पोरेट आय के दबाव में था. बीजिंग के प्रोत्साहन और कम मूल्यांकन से आकर्षित होकर निवेशकों ने चीन में धन लगाया है. कमजोर आय ने भी कम निवेश को प्रभावित किया है, जिससे हाल के हफ्तों में बिक्री का दबाव बढ़ गया है.


बैंक शेयरों ने दलाल स्ट्रीट में लाई तेजी
सेंसेक्स पर आईसीआईसीआई बैंक ने एमएंडएम, जेएसडब्ल्यू स्टील, अदानी पोर्ट्स, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया और एचयूएल के साथ तेजी का नेतृत्व किया.


वहीं, IDFC फर्स्ट बैंक ने 73% सालाना लाभ में 201 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज करने के बाद 10% की गिरावट दर्ज की, जबकि DLF के शेयरों में नए लॉन्च किए गए होम सेल्स से मजबूत दूसरी तिमाही की आय के कारण 4% से अधिक की वृद्धि हुई.


उधर निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में 2% की वृद्धि हुई, जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई और पीएनबी सबसे आगे रहे. निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मीडिया और मेटल इंडेक्स भी बढ़त के साथ खुले, जबकि मिड- और स्मॉल-कैप इंडेक्स सपाट रहे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.