नई दिल्लीः Neet PG 2022: उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग 16 नवंबर तक समाप्त करें और उसी दिन चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) के पास संबंधित डेटा जमा कराएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मॉप अप राउंड काउंसलिंग के साथ बढ़ सकती है सरकार
प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से काउंसलिंग के दूसरे चरण के समापन पर केंद्र सरकार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-पीजी), 2022-23 के लिए 'मॉप अप' राउंड काउंसलिंग के साथ आगे बढ़ सकती है. 


16 नवंबर को एमसीसी को डेटा जमा करने का निर्देश
पीठ ने कहा कि महाराष्ट्र जैसे राज्य केंद्र सरकार की ओर से मॉप अप राउंड के समापन के बाद इसकी शुरुआत कर सकते हैं. पीठ ने आदेश में कहा, 'नीट-पीजी के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए हम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16 नवंबर को शाम छह बजे तक काउंसलिंग का चरण समाप्त करने और उसी दिन एमसीसी को डेटा जमा करने का निर्देश देते हैं.'


राज्यों ने नहीं जताई कोई आपत्ति
केंद्र सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने शुरुआत में कहा कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश यहां मौजूद हैं और उन्हें राज्य काउंसलिंग के दूसरे चरण के समापन की समय सीमा के लिए 16 नवंबर की तारीख से कोई समस्या नहीं है. इसकी वजह से यह आदेश पारित किया गया.


यह आदेश नीट-पीजी दाखिले के लिए समय-सीमा का पालन न करने का आरोप लगाने वाली एक अवमानना ​​​​याचिका का निपटान करते हुए पारित किया गया.


यह भी पढ़िएः Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में ऐसे कर सकते हैं सफर, TTE भी यात्रा से नहीं रोक सकेगा!


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.