नई दिल्लीः Home Remedy: किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना है तो हल्की सी हंसी ही काफी है. प्यारी सी हंसी खूबसूरती पर चार-चांद लगा सकती है. इसके अलावा आपके व्यक्तित्व को निखारने वाली यही हंसी आपके आत्मविश्वास को भी दर्शाती है. हंसी खूबसूरत रहे इसके लिए स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनजाने में खाई गईं कुछ चीजें दांत और मसूड़े दोनों खराब कर सकती हैं. इसके अलावा कुछ ड्रिंक्स भी आपके दांतों को बदरंग कर सकती हैं. ऐसे में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर है. जानिए इन ड्रिंक्स के बारे मेंः


डाइट सोडा और एसिडिटी ड्रिंक न लें
डाइट सोडा दांतों की मजबूती और खूबसूरती को पूरी तरह से बिगाड़ने की ताकत रखता है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन भूलकर भी ना करें. बाजार में मिलने वाले शुगरी और एसिडिटी ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए.


चाय-कॉफी भी बिगाड़ती हैं दांतों की रंगत
चाय और कॉफी दांतों की खूबसूरती बिगाड़ने में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं. इन्हें पीने से परहेज करें. सिंथेटिक कलर और शुगर से भी एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स दांतों के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं मानी जाती हैं.


इसी तरह खट्टे फलों में संतरा, मौसमी, अंगूर के जूस से पहरेज करें. इससे दांतों की मजबूती पर बुरा असर पड़ता है.


जाने अनजाने में हम इन ड्रिंक्स का सेवन आमतौर पर कर ही लेते हैं, लेकिन जब बात स्माइल की हो तो इनसे पहरेज करना ही बेहतर है, क्योंकि खूबसूरत दांत ही एक प्यारी सी स्माइल की जान होते हैं.


यह भी पढ़िए: UGC NET 2022: यूजीसी नेट की दूसरे चरण की परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगा एग्जाम



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.