नई दिल्ली: अक्टूबर का महीना खत्म होने में अब केवल 3 दिन का वक्त बचा हुआ है. नवंबर की शुरुआत के साथ ही कई सारे ऐसे बदलाव भी होने वाले हैं जिनका हमारी जेब और मंथली बजट पर सीधा असर पड़ेगा. ऐसे में हमारे लिए भी उन बदलावों से वाकिफ होना जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बदल जाएंगी गैस सिलेंडर की कीमतें


हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है. ऐसे में 1 नवंबर को भी तेल कंपनियों द्वारा LPG गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाएंगे. 1 नवंबर को 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की ही कीमतों में बदलाव हो सकता है. इस महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल गैंस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. 


बिजली पर सब्सिडी मिलना हो जाएगी बंद


राजधानी दिल्ली के लोगों के 1 अक्टूबर से बिजली पर मिलने वाली सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी. दरअसल अब दिल्ली के लोगों को महीने भर के लिए 200 यूनिट फ्री बिजली लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है. ऐसे में जो भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं उनको अक्टूबर में बिजली सब्सिडी का फायदा नहीं मिल पाएगा. 


ट्रेनों की नई टाइमिंग


1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव भी होने जा रहा है. भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.


गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए देना होगा OTP


1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी से जुड़ी प्रक्रिया में भी बदलाव होने जा रहा है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.


यह भी पढ़ें: PM Kisan Mandhan स्कीम किसानों को देती है पेंशन, बुढ़ामें में हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.