नई दिल्ली: भारतीय सर्राफा मार्केट में रोजाना ही गोल्ड के दाम में बदलाव को मिल रहा है. इसी क्रम में इस हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी, मंगलवार को भी सोने के प्राइस जारी कर दिए गए हैं. अगर आप मौजूदा समय में सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह वक्त आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. दरअसल सोना अपने रिकॉर्ड हाई लेवल से काफी नीचे आ गया है. मंगलवार को भी 24 कैरेट सोना अपने ऑलटाइम हाई रेट से लगभग 3 हजार रुपये की गिरावट के साथ कारोबार करता हुआ दिखा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज क्या है सोने की कीमत


मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार कमजोर वैश्विक संकेतों के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 764 रुपया गिरकर 52,347 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. 


MCX और ग्लोबल बाजार में भी सस्ता हुआ सोना


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज, कॉमेक्स में कल रात आई गिरावट को दर्शाते हुए एमसीएक्स में सोने की कीमत में गिरावट आई.’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना घटकर 1,775 डॉलर प्रति औंस रह गया. 


चांदी भी हुई सस्ती


मंगलवार को सोने के साथ साथ चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली. आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 1,592 रुपये लुढ़ककर 58,277 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 59,869 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी. वहीं ग्लोबल मार्केट में चांदी 20.13 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही. 


रिकॉर्ड हाई रेट से कितना सस्ता हुआ सोना


साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया था. आज बाजार में 24 कैरट सोने का भाव 52,347 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 3053 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है.