Ticket Cancellation Charges: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) भारतीय रेलवे के टिकट संचालन का एकमात्र सोर्स है. कोई भी व्यक्ति आसानी से https://www.irctc.co.in से ई-टिकट खरीद सकता है या प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध IRCTC रेल कनेक्ट ऐप का उपयोग कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा, टिकट बुक करते समय 'बाद में भुगतान करें' (buy now pay later), क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई विकल्प सहित कई भुगतान विकल्प हैं. हालांकि, कैश ऑन डिलीवरी (COD) विकल्प नहीं है और इसलिए सभी ई-टिकट हमेशा प्रीपेड होते हैं. इसका मतलब यह भी है कि जिन लोगों को अचानक अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ जाए, उन्हें अपने रिफंड की चिंता होना स्वाभिक है.


IRCTC ई-टिकट रद्द करने पर कितना लगेगा शुल्क?
ऐसी दो श्रेणियां हैं जिनके तहत IRCTC भारतीय रेलवे के रद्द किए गए ई-टिकटों के लिए रिफंड की प्रक्रिया शुरू करेगा. पहली श्रेणी है 'चार्ट तैयार करने से पहले' और दूसरी श्रेणी है 'चार्ट तैयार करने के बाद'. दोनों श्रेणियों के लिए, भुगतान के तरीके के आधार पर 5 से 7 कार्य दिवसों के भीतर शुल्क (यदि कोई हो) काटने के बाद IRCTC द्वारा रिफंड संसाधित किया जाएगा.


चार्ट तैयार होने से पहले...
IRCTC वेबसाइट या ऐप के माध्यम से बेचे गए ई-टिकट को ऑफलाइन रद्द नहीं किया जा सकता है, इसे केवल ऑनलाइन ही रद्द करना होगा.


IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर लिखा हुआ है, 'ट्रेन का चार्ट तैयार होने तक ई-टिकट इस वेबसाइट पर इंटरनेट पर रद्द किया जा सकता है. रेलवे काउंटरों पर जाकर ट्रेन टिकट रद्द नहीं किया जा सकता.'


ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले चार्ट तैयार किए जाते हैं. किसी विशेष ट्रेन के लिए चार्ट कब तैयार होगा, इसका सटीक समय बताना मुश्किल है, इसलिए एक मोटा अनुमान लगाना पड़ता है. चार्ट तैयार होने के बाद व्यक्तियों को IRCTC से एक SMS के जरिए सूचना मिलती है.


IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर कहा, 'दोपहर 12 बजे तक चलने वाली ट्रेनों के लिए चार्ट की तैयारी आमतौर पर पिछली रात को की जाती है.' इस बात का ध्यान रखें कि टिकट रद्द करने की प्रक्रिया या तो IRCTC वेबसाइट या ऐप पर ही शुरू हो सकती है.


48 घंटे से पहले ई-टिकट रद्द करने पर शुल्क
रद्दीकरण शुल्क प्रति यात्री होता है और केवल तभी लागू होता है जब कन्फर्म ई-टिकट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे से अधिक पहले रद्द किया जाता है. ध्यान रखें कि ये सभी शुल्क फ्लैट दरें हैं.


एसी फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये


एसी 2 टियर/प्रथम श्रेणी के लिए 200 रुपये


एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये


स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये 


द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रुपये


चार्ट तैयार होने के बाद टिकट रद्द करने पर?
आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, 'चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द नहीं किया जा सकता है. उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि वे ऐसे मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग का उपयोग करें और आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप द्वारा प्रदान की गई ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से रिफंड मामले की स्थिति को ट्रैक करें.'


ये भी पढ़ें- उत्तराखंड में फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए बचावकर्मी अब अपनाएंगे ये तरीका, रखा जा रहा है इस बात का ध्यान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.