नई दिल्ली: कहते हैं कि इस दुनिया में सबसे आसान काम है वजन बढ़ाना और सबसे मुश्किल काम है बढ़े हुए वजन को कम करना. वहीं, इस बदलती जीवनशैली में लोगों का लाइफस्टाइल इतना खराब हो चुका है हर दूसरा शख्स मोटापे का शिकार होने लगा है. इस बिजी शेड्यूल में लोगों के पास वर्कआउट करने की भी फुरसत नहीं है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ही आप वजन कम कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि सिर्फ हल्दी का इस्तेमाल करके भी आप इस मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि हल्दी का कैसे करें इस्तेमाल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्दी और दालचीनी वाली चाय


वजन कम करने के हल्दी की चाय को बहुत फायदेमंद माना गया है. इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक कप पानी लेकर उबालें. अब इसमें आधा छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए. इसके बाद पानी में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर या पेस्ट और थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां डालकर एक उबाल आने दें. इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें. इस चाय से वजन कम करने में तो मदद मिलती ही हैं, साथ ही ये एलर्जी, बॉडी पेन और डाइजेशन सिस्टम भी ठीक करती है. ये चाय आप सुबह खाली पेट पीएं.


हल्दी वाला पानी


सुबह खाली पेट एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसे अच्छी तरह उबलने दें. कुछ देर बाद जब पानी आधा हो जाए तो इस पानी को गुनगुना करके पी लें. ये पानी न सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि लीवर के लिए भी हेल्दी माना जाता है. इस पानी को दिमाग की कोशिकाओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.


हल्दी-शहद वाली ड्रिंक


किसी बर्तन में एक गिलास पानी लेकर उबाल लें. अब इस उबलते हुए पानी में एक चम्मच हल्दी डालकर कुछ देर और उबलने दें. जब पानी आधा हो जाए तो आंच बंद कर दें और पानी गुनगुना होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालें इस पानी को पी लें.


डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं हल्दी


डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हल्दी का सेवन अच्छा माना जाता है. अक्सर देखा जाता है कि मोटापे के शिकार लोगों में डायबिटीज की चपेट में आने की संभावनाएं भी काफी बढ़ जाती हैं. इसलिए हल्दी का सेवन डायबिटीज और मोटापे के शिकार दोनों ही लोगों के लिए फायदेमंद हैं.


कब करें हल्दी का सेवन?


अगर आप चाहते हैं कि हल्दी से अपना वजन तेजी से कम हो तो इसके लिए हमेशा ध्यान रखें कि हल्दी वाला पानी, चाय या दूध, जो भी आप ले रहें हैं उसका सेवन सुबह नाश्ते से पहले करें. इ समय अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. हालांकि, हल्दी वाला दूध रात में भी पिया जा सकता है. ध्यान रहे कि हल्दी का सेवन आपको सिर्फ नेचुरल तरीकें से, यानी पाउडर या गांठ वाली हल्दी के रूप में ही करना है. इसे सप्लीमेंट्स के रूप में लेने से बचें.


ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: तारीख हुई तय! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपये


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.