नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में शहर में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. वहीं, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 73 प्रतिशत दर्ज की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

29 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में बारिश होने के आसार 
प्राइवेट मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ ने बताया कि 29 अगस्त को राजधानी दिल्ली में बारिश होने के आसार हैं. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, ‘‘28 अगस्त को नोएडा में ट्विन टावर को ढहाए जाने के समय उत्तर-पश्चिम से हवाएं चलेंगी. हमें अलर्ट रहना होगा क्योंकि यह दिल्ली के लिए एक खतरा होगा. शुरुआत में धूल का प्रवाह उत्तर प्रदेश में रह सकता है, लेकिन 29 अगस्त को हवा की दिशा बदलने से यह पूर्व की दिशा में उड़ सकती है.’’ हालांकि उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को बारिश से प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है. 


अभी कैसी है हवा
वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 85 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है. मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.

इसे भी पढ़ें-  राहुल गांधी और गुलाम नबी आजाद क्यों आए आमने-सामने, इनसाइड स्टोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.