Union Budget 2024:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को देश में दूध और दुग्ध (डेयरी) उत्पादन बढ़ाने की योजना की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक है, लेकिन उत्पादकता कम है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में डेयरी किसानों को समर्थन देने के सरकार के प्रयास पर जोर दिया और कहा कि खुरपका-मुंहपका बीमारी को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ा प्रयास किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए संसद में बताया, 'भारत का दूध उत्पादन 2022-23 में चार प्रतिशत बढ़कर 23.05 करोड़ टन हो गया है.' उन्होंने कहा कि डेयरी किसानों की सहायता के लिए एक व्यापक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. हम जो योजना बना रहे हैं वह राष्ट्रीय गोकुल मिशन, राष्ट्रीय पशुधन मिशन और डेयरी प्रसंस्करण और पशुपालन के लिए बुनियादी ढांचा विकास निधि जैसी मौजूदा योजनाओं की सफलता पर बनाया जाएगा.


किस राज्य में होता है सबसे अधिक उत्पादन
उत्तर प्रदेश ने दूध उत्पादन में सबसे अधिक 15.7% का योगदान दिया, इसके बाद राजस्थान (14.44%), मध्य प्रदेश (8.73%), गुजरात (7.49%) और आंध्र प्रदेश (6.70%) का स्थान रहा. संख्याओं के अनुसार, सबसे अधिक वार्षिक वृद्धि दर कर्नाटक (8.76%) में दर्ज की गई, इसके बाद पश्चिम बंगाल (8.65%) और उत्तर प्रदेश (6.99%) का स्थान रहा.


तिलहन उत्पादन में आत्मनिर्भरता
उन्होंने यह भी कहा कि तिलहन उत्पादन के लिए आत्मनिर्भरता के लिए एक रणनीति विकसित की जाएगी. मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में मूल्यवर्धन और किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास तेज किए जाएंगे.


निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा. '2022 में घोषित पहल के आधार पर, सरसों, मूंगफली, तिल, सोयाबीन और सूरजमुखी जैसे तिलहनों के लिए 'आत्मनिर्भरता' हासिल करने के लिए एक रणनीति तैयार की जाएगी. इसमें अधिक उपज देने वाली किस्मों के लिए अनुसंधान, आधुनिक कृषि तकनीकों को व्यापक रूप से अपनाना, बाजार से जुड़ाव, खरीद, मूल्यवर्धन और फसल बीमा को शामिल किया जाएगा.'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.