नई दिल्लीः Weight Loss: बढ़ते वजन से हर दूसरा आदमी परेशान है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद पर ध्यान नहीं देने, अनियमित रूप से खानपान करे, बेतरतीब जीवनशैली को अपनाने से वजन तेजी से बढ़ता है. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने के लिए कहा जाता है, लेकिन कई लोगों का शेड्यूल ऐसा होता है कि वे चाहकर भी एक्सरसाइज का वक्त नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में वे इन घरेलू उपायों को अपनाकर अपना वजन कम कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योग-प्राणायाम कर सकते हैं
वैसे तो अगर आप एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल सकते हैं तो इसे जरूर करें. अगर आप बाहर व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर कर सकते हैं. या फिर योग-प्राणायाम कर सकते हैं. लेकिन आपके पास इसका वक्त भी नहीं है तो सबसे पहले आप फास्ट फूड, हाई कैलोरी फूड कम कर दें.


कम कैलोरी वाला खाना खाएं
रात के समय कम से कम कैलोरी वाला खाना खाएं. रिफाइंड तेल, कार्बोहाइड्रेट, मीठे ड्रिंक्स, ब्रेड, बिस्किट समेत फास्ट फूड्स से दूरी बनाएं. 


सोंठ पाउडर फैट बर्न करेगा
सोंठ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. सोंठ के पाउडर में थर्मोजेनिक एजेंट होता है. गर्म पानी के साथ सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होगा. अगर आप सोंठ पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप कच्ची अदरक का सेवन चाय के साथ कर सकते हैं.


खाली पेट मेथी कम करेगी वजन
सुबह-सुबह खाली पेट पानी के साथ मेथी के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. अगर मेथी का चूर्ण नहीं खाना है तो रातभर मेथी के दानों को भिगा दें. सुबह खाली पेट इन्हें छानकर इनका सेवन कर सकते हैं.


या एक चम्मच मेथी को पानी में उबालकर पी सकते हैं, इससे शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा आप मेथी की चाय भी पी सकते हैं. इसमें शहद, अदरक, दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िएः Home Remedy: इन चार चीजों का सेवन दूर करेगा कमजोर और थकान, स्टेमिना होगा बूस्ट


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.