नई दिल्ली:  टेली मानस भारत में विकसित एक नया मोबाइल एप्लिकेशन है जिसका काम किसी प्रकार की मानसिक परेशानी से जूझ रहे लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना है. यह ऐप अपने यूजर्स को तनाव, चिंता और अवसाद से निपटने में मदद करने के लिए बनाया गया है.  हेल्पलाइन टेली-मानस स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पिछले साल 10 अक्टूबर (विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस) पर शुरू की गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत का डिप्रेशन रेट 3.69% 
मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भारत में आज के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या है. कुछ समय पहले ही WHO द्वारा जारी किये गये आंकड़ों में भारत का डिप्रेशन रेट 3.69% बताया गया है. यह बहुत ही चिन्ताजनक आंकड़ा है.


कैसे करें डाउनलोड 
टेली मानस ऐप Google Play Store पर डाउनलोड कर सकते हैं. यह एक निःशुल्क ऐप है.  ऐप को एक सरल इंटरफ़ेस के साथ यूजर्स के चलाने के लिए आसान बनाया गया है.


कैसे करें यूज 
टेली मानस ऐप की प्रमुख विशेषताओं में से एक है वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अच्छे मानसिक चिकित्सक से जुड़ने की क्षमता है. यूजर्स एक अच्छे  मानसिक चिकित्सक के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.  यह सुविधा उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिनके पास मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं  आसानी से नहीं पहुंच सकती या जो मदद मांगने में असहज महसूस कर सकते हैं.


वीडियो परामर्श के अलावा, टेली मानस ऐप यूजर्स को उनके मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने में मदद करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों और उपकरणों की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है.  इनमें तनाव कम करने की तकनीक और योग, व्यायाम शामिल हैं.  ऐप में एक मूड ट्रैकर भी शामिल है, जो  यूजर्स को समय के साथ अपने मूड की निगरानी करने और उन पैटर्न या ट्रिगर्स की पहचान करने की अनुमति देता है, जो उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.


सभी भाषाओं में उपलब्ध 
टेली मानस ऐप को यूजर्स की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके पास इंटरनेट की सीमित पहुंच हो सकती है या जो डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने में सहज नहीं हैं.  ऐप अंग्रेजी, हिंदी और मराठी सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है, और इसे सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए उपयोग में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप