Republic Day 2024: 15 अगस्त 1947 को हमारा देश ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था. करीब 200 सालों तक अंग्रेजों का गुलाम रहा भारत अब दुनिया में अपनी मिशाल पेश कर रहा है. साल 1950 में भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ और 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया. 26 जनवरी का दिन हमारे देश के बबहादुरों को समर्पित है, उनका त्याग, बलिदान और तपस्या को ताउम्र याद रखा जाएगा. इसी बीच लोगों को के बात को लेकर बड़ी ही दुविधा है कि इस बार देश 74वां या गणतंत्र दिवस मनाएगा या फिर 75वां. आइए बिना देरी किए इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

74वां या 75वां गणतंत्र दिवस?
आजाद भारत इस साल 75वां गणतंत्र दिवस मानेगा. आइए जानते हैं कैसे.  26 जनवरी 1950 को देश के संविधान लागू हुआ था. इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.  इसी के तहत देश का पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मगाया गया था. इसके बाद 26 जनवरी 1951 और भारत का दूसरा गणतंत्र दिवस और गणतंत्र की पहली वर्षगांठ मनाई गई थी. अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि दिवस और वर्षगांठ में आखिर क्या अंतर होता है. आइए इसे भी आसान भाषा में समझते हैं.


जानिए दिवस और वर्षगांठ में अंतर
दिवस उस दिन को कहा जाता है, जो उस त्यौहार या इवेंट से संबंधित होता है. इस दिन को हर साल दिवस के रूप में मनाया जाता है. वहीं वर्षगांठ एक साल पूरा होने को कहा जाता है. जब इस दिवस को एक साल पूरे हो जाते हैं, तो इसको वर्षगांठ कहते हैं, तो बता दें कि इस साल भारत के गणतंत्र की 74वीं वर्षगांठ होगी और देश का 75वां गणतंत्र होगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.