नई दिल्ली.  कोरोना से जंग दुनिया की किसी भी जंग से ज्यादा खतरनाक है. कोई भी जंग सैनिकों तक सीमित होती है, आम लोगों पर युद्ध का विध्वंसक प्रभाव आमतौर पर नहीं होता. किन्तु कोरोना की जंग तो हर व्यक्ति पर विध्वंसक साबित हो सकती है फिर वह कोई आम नागरिक हो या सैनिक. कोरोना वैसे भी बिना भेदभाव सबसे दुश्मनी निभा रहा है किन्तु सबसे नुकसान में हैं मध्यमवर्गीय लोग.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


रोज़ घर लाते हैं आप खतरा


रोज़ जब भी आप बाहर से घर आते हैं घर पर कोरोना या कोरोना का खतरा ले कर आते हैं. खतरा आये तो उससे निपटा जा सकता है सावधानी रख कर और कोरोना आये तो उससे भी निपटा जा सकता है अतिरिक्त सावधानी रख कर. घर के दरवाजे पर ही काम-तमाम कर देना होगा हमें कोरोना का ताकि अंदर जा कर वह हमारे परिवारजनों को हानि न पहुंचा सके.


घर के दरवाजे के साथ रहें सावधान 


याद रखें, हर बार घर के दरवाजे को खोलने या बंद करने पर साबुन से बीस सेकंड तक हाथ धोना न भूलें.  ये बात सभी को बता दें. एक की गलती का खामयाजा सबको न भुगतना पड़े. वैसे घर के मुख्य दरवाजे को सैनेटाइज़ करने की आदत भी बुरी नहीं है किन्तु यदि किसी कारणवश ऐसा न हो सके तो इस दरवाजे को हर बार छूने पर साबुन से बीस सेकंड हाथ धोना भी उतना ही कारगर तरीका है.  




  
घर के भीतर रहें सावधान 


बाहर से घर के भीतर आने पर ध्यान रखें, आपको सीधे बाथरूम में जाना है. इस दौरान घर के भीतर आने पर आपको कुछ भी नहीं छूना है. मास्क भी आपको साबुन से बीस सेकंड हाथ धोने के बाद उतारना है. आपके बाथरूम में आपके आने से पहले ही स्नान के बाद पहनने वाले कपड़े रखे होने चाहिए ताकि आप हाथ धोने के बाद मास्क उतार कर सीधे स्नान करें. बाथरूम में स्नान पूर्व अपने वस्त्र उतार कर कोने में रखे अलग कपड़े के झोले  के भीतर डाल दें जो कि बाद में झोले सहित साबुन के घोल में या वाशिंग मशीन में डाल कर धोये जाएं.


दो हिस्सों में बांट दें साथ आये सामान को 


आपका निजी सामान अर्थात आपका मोबाइल फ़ोन, आपका वॉलेट, एटीएम, क्रेडिट कार्ड्स, रुमाल, पैसे, कार या बाइक की चाभियां, हेलमेट, ऑफिस बैग, छाता, बाहर से कुछ खरीद कर साथ आया कैरी बैग, आदि सामान को आपको दो अलग अलग झोलों में रखना होगा. एक झोले में आपको वो सामान रखना होगा होगा जो आपको आज दुबारा भी इस्तेमाल में आ सकता है जैसे मोबाइल, वॉलेट, कार-बाइक की चाभियां, हेलमेट और साथ आया खरीदे गए सामान वाला कैरी बैग. इसके बाद बचता है शेष वह सामान जो आपको सिर्फ सुबह ऑफिस जाते समय या बाहर जाते समय कल आवश्यक होने वाला है. 


आपका निजी सामान बाथरूम में ही


 कल वाले हर सामान को मुख्य दरवाजे से भीतर आते ही वहीं एक झोले में रख देना होगा और शेष सारा सामान बाथरूम में एक अन्य झोले में रखना होगा. जो जो सामान आपको आज दुबारा इस्तेमाल में लाना है जैसे फ़ोन या कार और बाइक की चाभियां - इनको आप सेनेटाइज़ कर लें. कार की चाभियों को सीधे सेनेटाइजर से शॉवर दे सकते हैं किन्तु अपने मोबाइल के लिए एक रुई के फाहे में या फिर एक टिश्यू पेपर पर सेनेटाइजर छिड़क कर उससे सम्हाल कर मोबाइल को सेनेटाइज़ कर लें.


ये भी पढ़ें. छोटी तैयारी से करें बड़ा बचाव कोरोना का