Subrata Roy net worth: सहारा इंडिया परिवार के अध्यक्ष सुब्रत रॉय का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण निधन हो गया. रॉय एक प्रसिद्ध व्यवसायी थे जिन्हें 2012 में इंडिया टुडे द्वारा दसवें सबसे प्रभावशाली भारतीय व्यवसायी का नाम दिया गया था. 2004 में, टाइम पत्रिका ने सहारा समूह को 'भारतीय रेलवे के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता' करार दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन सुब्रत रॉय के बाद सवाल उठता है कि उनकी विरासत और विशाल बिजनेस को कौन आगे बढ़ाएगा. रॉय के परिवार में पत्नी स्वप्ना रॉय और उनके दो बेटे सुशांतो और सीमांतो हैं. इसलिए, यह अत्यधिक संभावना है कि सहारा समूह का विशाल व्यापारिक साम्राज्य उनके परिवार को विरासत में मिलेगा. हालांकि, रॉय या कंपनी के किसी प्रतिनिधि द्वारा सहारा समूह के उत्तराधिकारी की घोषणा कभी नहीं और अभी तक नहीं की गई.


सुब्रत रॉय की संपत्ति
समूह की आधिकारिक वेबसाइट पर किए गए दावों के अनुसार, उनके पास (सुब्रत रॉय) 9 करोड़ निवेशक और ग्राहक, 259,900 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति, 5,000 प्रतिष्ठान और 30,970 एकड़ भूमि बैंक हैं. रॉयटर्स के मुताबिक, एक समय में सहारा की संपत्ति में न्यूयॉर्क का प्लाजा होटल और लंदन का ग्रोसवेनर हाउस शामिल था.


बता दें कि रॉय की तबीयत बिगड़ने के बाद रविवार को उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था.


ये भी पढ़ें- पर्सनल लोन चाहिए? ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज पर पैसा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.