लॉस एजेंलिस: भारत समेत दुनिया भर में तेज रफ्तार ट्रेनों को लेकर नए प्रोजेक्ट लांच हो रहे हैं. एक अमेरिकी उद्योगपति भी एक सुपर स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट लेकर आए हैं. यह प्रोजेक्ट की लागत करीब 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगी. यह ट्रेन लॉस एंजेलिस और लॉस वेगास शहरों को जोड़ेगी. बता दें कि लॉस एंजेलिस और लॉस वेगास अमेरिका के सबसे व्यस्त रहने वाले मार्ग में से है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होगी ट्रेन की रफ्तार
दावा है कि इस प्रोजेक्ट की ट्रेन लाइन की क्षमता करीब 186 मील प्रति घंटे यानी करीब 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. लॉस एंजेलिस और लॉस वेगास शहरों ( सिन सिटी) के बीच की दूरी 270 मील है. यानी सुपर स्पीड ट्रेन से यह सफर करीब 2 घंटे में पूरा हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में करीब 5 साल लगेंगे. 2028 तक परियोजना पूरी हो सकती है. 


यह प्रोजेक्ट 61 साल के अरबपति व्यवसायी वेस एडेंस (Wes Edens) का ब्रेन चाइल्ड है. उनकी संपत्ति कुल 3.7 बिलियन डॉलर है. वह बक्स और एस्टन विला दोनों के आंशिक मालिक हैं. इस प्रोजेक्ट में निजी इक्विटी निवेशक और कुछ संभावित संघीय फंडिंग हो रही है. यह उनके कॉर्पोरेट पार्टनर ब्राइटलाइन द्वारा किया जाएगा - जो अमेरिका में एकमात्र निजी यात्री रेल फर्म है. 

अक्षय ऊर्जा पर चलेगी


कंपनी इस गर्मी में एडेंस के साथ एक अन्य परियोजना का अनावरण करने के लिए तैयार है - एक रेल जो ऑरलैंडो के फ्लोरिडा महानगरों को मियामी से जोड़ती है, जिसकी लागत लगभग $6 बिलियन, $100 है है. हालांकि, वेस के नए प्रोजेक्ट के विपरीत, फ्लोरिडा ट्रेन पहले से मौजूद पटरियों का उपयोग करती है - और डीजल पर चलती है जो इसे सिर्फ 125 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति प्रदान करती है. नई लाइन, हालांकि, अक्षय ऊर्जा पर चलेगी, एडेंस कहते हैं - जापान और चीन में देखी गई प्रणालियों के समान है. अभी तक अमेरिका में नहीं देखा गया है. प्रौद्योगिकी केवल दो घंटों में कुख्यात नेवादा रेगिस्तान को पार करने की क्षमता प्रदान करेगी - सामान्य चार या पांच घंटों के विपरीत.

यह भी पढ़िएः इस राज्य में जून में बिजली के रेट बढ़ाने की तैयारी, जानिए कितनी महंगी होगी इलेक्ट्रिसिटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.