नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक ई-कॉमर्स मार्केट चेन अमेजन की मार्केट वैल्यू को काफी तगड़ा झटका लगा है. अमेजन की मार्केट वैल्यू को करीब 1 ट्रिलियन डॉलर का झटका लगा है. जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार यह 1 ट्रिलियन गंवाने वाली दुनिया की पहली कंपनी भी बन गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सामने आई ये बात


Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई, सख्त मॉनेटरी पॉलिसी और खराब अर्निंग के चलते एमेजॉन के वैल्यू में इतनी तगड़ी गिरावट आई है.9 नवंबर को कंपनी के शेयरों में 4.3 फीसदी की गिरावट आई थी, जिसके बाद कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन गिरकर 879 बिलियन पर आ गया. जुलाई, 2021 में कंपनी की वैल्यू 1.88 ट्रिलियन डॉलर पर थी.


बड़े पैमाने पर छंटनी कर सकती है कंपनी


मार्केट वैल्यू में आई इस ऐतिहासिक गिरावट का असर कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. इंटरनेशनल मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार यह कंपनी बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों की छंटनी के योजना भी बना रही है. 


अमेजन की स्टॉक वैल्यू भी हुई है कम


इस साल एमेजॉन अपने स्टॉक को भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. कंपनी के शेयरों की कीमत में इस साल 48 फीसदी की गिरावट आई है. 9 नवंबर को इसमें 4.3 फीसदी की गिरावट आने के बाद कंपनी का शेयर 86.14 डॉलर पर आ गया था. हालांकि, 11 नवंबर को यह 4.31 फीसदी की तेजी के साथ 100.79 पर बंद हुआ था. 1 महीने पहले इसके शेयर की कीमत 106 रुपये के आसपास थी. इस महीने की शुरुआत में ही कंपनी के मार्केट वैल्यू को झटका लगा था और यह 1 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े के नीचे आ गया था.


यह भी पढ़ें: 18 साल में पहली बार छंटनी, 11000 स्टाफ को निकालेगा फेसबुक, दी जाएगी 4 महीने की सैलरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.